AC खरीदने की सोच रहे है तो ध्यान में रखे ये बातें, काम आएंगे ये TIPS

  • AC खरीदने की सोच रहे है तो ध्यान में रखे ये बातें, काम आएंगे ये TIPS
You Are HereGadgets
Saturday, April 13, 2019-4:50 PM

 

गैजेट डैस्कः गर्मियों का मौसस शुरू हो चुका है। अगर आप एसी खरीदने की सोच रहे है तो उससे पहल आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना होगा। सबसे पहली बात जो आपको ध्यान रखनी है वो ये है कि आप बेहतर एनर्जी एफिशियंट AC खरीदें। जितनी ज्यादा AC की रेटिंग रहेगी उतनी ही वो बिजली बचाएगा, क्योंकि आप जानते ही होंगे कि एसी लगाने से बिजली का बिल काफी ज्यादा आता है।

आमतौर पर एसी 1 स्टार से लेकर 5 स्टार रेटिंग के साथ आते हैं, यानी 5 स्टार रेटिंग वाला एसी 3 स्टार वाले से बेहतर होगा, हालांकि इसमें ये बात ध्यान रखना जरूरी है कि अगर आप एसी को केवल 6-7 घंटे यूज करना चाहते हैं वो भी केवल 3-4 महीने के लिए तो ऐसे में 3 स्टार रेटिंग वाला AC फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा बिजली बचाने के लिए आप इन्वर्टर एसी को भी सेलेक्ट कर सकते हैं. ये बिजली ज्यादा बेहतर तरीके से बचाता है। यानी इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि 3-स्टार इन्वर्टर एसी 5-स्टार वाले रेगुलर एसी की तुलना में कम पावर कन्ज्यूम करता है। एसी सही साइज का लेना भी बहुत जरूरी है। अगर आपका रूम 100 से लेकर 120 स्क्वायर फीट में है तो 1 टन का AC आपके लिए पर्याप्त है, वहीं 175 स्क्वायर फीट वाले कमरे के लिए आपको 1.5 टन के एसी की जरूरत पड़ेगी।

AC खरीदने के वक्त आपको कॉइल्स का भी ध्यान रखना होगा। AC आमतौर पर दो कॉइल्स- कॉपर और एल्युमिनियम के साथ आते हैं। कॉपर कॉइल्स वाले एसी थोड़े महंगे जरूर आते हैं लेकिन ये एल्युमिनियम की तुलना में क्वालिटी के स्तर पर बेहतर होते हैं। इन सबके अलावा इस बात का भी ध्यान रखना है कि एसी कहीं ज्यादा नॉयस ना पैदा करे। स्प्लिट एसी वैसे आमतौर पर कम या ना के बराबर नॉयस पैदा करते हैं तो वहीं विंडो एसी में नॉयस की दिक्कत ज्यादा रहती है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Isha