ऑनलाइन खरीदने वाले हैं Refurbished Phone तो पहले जान लें ये जरूरी बातें

  • ऑनलाइन खरीदने वाले हैं Refurbished Phone तो पहले जान लें ये जरूरी बातें
You Are HereGadgets
Friday, August 21, 2020-5:56 PM

गैजेट डैस्क: कोरोना काल के चलते बच्चों की ऑनलाइन क्लासेज चालू होने की वजह से भारत में Refurbished Phones की डिमांड काफी तेज़ी से बढ़ी है। जो लोग नया फोन नहीं खरीद सकते उनके लिए ये डिवाइस एक बेहतरीन ऑप्शन बन गई हैं, हालांकि रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट को लेकर लोगों के मन में कई तरह की आशंकाएं भी होती हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि जिन प्रोडक्ट के ऊपर रिफर्बिश्ड का टैग लगा होता है, उसे पहले क्लीन किया जाता है और उसके डेटा को रिमूव करने के बाद अगर रिपेयर की जरूरत होती है, तो वह भी की जाती है फिर उस प्रोडक्ट को रीटेस्टेड और रिपैकेज्ड कर सेल के लिए उपलब्ध किया जाता है।

कई बार कंज्यूमर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में समस्या होने की वजह से ही इन्हें रिटर्न कर देते हैं। फिर इन प्रोडक्ट्स को रिपेयर कर रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट के तौर पर बेचा जाता है। इसलिए इसकी कीमत कम हो जाती है, लेकिन रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट को खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है।

सिर्फ फैक्ट्री सर्टिफाइड रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट ही खरीदें

अगर आप रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं तो आप फैक्ट्री-रिफर्बिश्ड इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स को ही खरीदें। क्योंकि इन प्रोडक्ट्स पर आपको मैन्युफैक्चरर वारंटी भी मिलती है और ये अच्छे से टेस्टेड भी होते हैं।

वारंटी का रखें खास ध्यान

बहुत से रिटेलर्स और मैन्युफैक्चर्स इन दिनों रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स बेचते हैं और इन पर 90 दिनों की वारंटी ऑफर करते हैं, लेकिन आपके लिए बेहतर है कि जो एक साल की वारेंटी देता हो उसी से प्रोडक्ट खरीदेँ। आप रिटेलर्स से इसको लेकर बात भी कर सकते हैं।

रिटर्न पॉलिसी है जरूरी

रिफर्बिश्ड आइटम की खरीदारी के दौरान रिटर्न पॉलिसी को जरूर ध्यान से पढ़ें। क्योंकि प्रोडक्ट को खरीदने के बाद कोई समस्या सामने आए तो आप इसे आसानी से रिटर्न कर पाएंगे। एप्पल, अमेजन आदि की रिटर्न पॉलिसी अलग-अलग हैं।

फोन की एक्सेसरीज़ पर जरूर दें ध्यान

रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट की एक्सेसरीज़ और पैकेज को भी अच्छे से देखें। अगर ठीक लगे तो रखें नहीं तो रिटर्न करना ही बेहतर रहेगा। वैसे किसी भी डिवाइस के साथ कभी भी कुछ भी हो सकता है। अगर आप वारंटी के साथ रिफर्बिश्ड डिवाइस की खरीदारी करते हैं तो आप बिना किसी चिंता के इसे खरीद पाएंगे।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News