स्मार्टफोन की रिपेयर करवाने की सोच रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान

  • स्मार्टफोन की रिपेयर करवाने की सोच रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान
You Are HereGadgets
Thursday, September 26, 2019-11:30 AM

गैजेट डैस्क : स्मार्टफोन रोजमर्रा की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है, लेकिन मौजूदा समय में बाजार में उपलब्ध स्मार्टफोन्स दो से तीन साल तक ही सही से काम करते हैं जिसके बाद इनमें समस्या आनी शुरू हो जाती है। प्रीमियम स्मार्टफोन्स की कीमत काफी ज्यादा होती है जिस वजह से यूजर्स इन्हे बार-बार नहीं बदल सकते, वहीं बजट स्मार्टफोन्स की रिपेयरिंग महंगी होने के चलते उनकी जगह नया डिवाइस खरीदना ही बेहतर होता है।

  • जाहिर सी बात है, हर यूजर चाहता है कि उसका स्मार्टफोन लंबे वक्त तक चले और इसके लिए रिपेयरिंग के वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। 
  1. सबसे जरूर पार्ट है स्नार्टफोन की स्क्रीन, अगर आपके हाथ से स्मार्टफोन जमीन पर गिर जाता है तो सबसे पहले इसकी स्क्रीन टूटने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। प्रीमियम स्मार्टफोन्स की डिस्प्ले को बदलवाने का खर्च डिवाइस की कीमत के चौथे हिस्से के बराबर होता है। ऐसे में ज्यादातर यूजर्स तो नया डिवाइस खरीदना ही बेहतर समझते हैं। स्क्रीन टूटने पर इसे निर्माता कम्पनी से ही बदलवाना चाहिए।
  2. आपके स्मार्टफोन का चार्जिंग पोर्ट हमेशा साफ रहना चाहिए, नहीं तो चार्जिंग जैक में समस्या पैदा हो सकती है।
  3. अगर आप अपने फोन की मरम्मत खुद करना चाहते हैं तो iFixit जैसी कई साइट्स हैं, जो स्टेप-बाइ-स्टेप डिवाइस को ठीक करने का तरीका बताती हैं। यूट्यूब पर कुछ विडियोज भी आपकी मदद कर सकती हैं।
  4. ध्यान में रहे कि मैन्युफैक्चरर से सीधे मरम्मत करवाना सबसे बेहतरीन विकल्प साबित होता है। ऑफिशल रिप्लेसमेंट और मरम्मत के बाद आपके डिवाइस की वारंटी भी खत्म नहीं होती और कुछ रिप्लेस्ड प्रॉडक्ट्स पर अलग से वॉरंटी भी मिलती है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh