IIT रोपड़ ने तैयार किया सैनिटाइजिंग ट्रंक, UV लाइट से Covid-19 को देगा मात, कीमत सिर्फ 500 रुपये

  • IIT रोपड़ ने तैयार किया सैनिटाइजिंग ट्रंक, UV लाइट से Covid-19 को देगा मात, कीमत सिर्फ 500 रुपये
You Are HereGadgets
Friday, April 10, 2020-6:02 PM

गैजेट डैस्क: कोरोना वायरस से निपटने के लिए दुनिया भर में कई प्रयास किये जा रहे हैं। इसी कड़ी के तहत IIT रोपड़ ने एक ऐसा ट्रंक विकसित किया है जो UV रेडिएशन के जरिए खाने-पीने के सामान व बैंक नोट समेत बाहर से आने वाले हर एक प्रोडक्ट को सैनेटाइज़ कर सकता है। यानी इसे खास तौर पर आपके खाने पीने के सामन को Coronavirus-free बनाने के लिए ही तैयार किया गया है। 

  • IIT रोपड़ की टीम के मुताबिक इस ट्रंक को सिर्फ 500 रुपये की कीमत में उपलब्ध किया जा सकेगा। यह ट्रंक खाने पीने के प्रोडक्ट को संक्रमणमुक्त बनाने में 30 मिनट का समय लेगा, लेकिन टीम ने 40 मिनट तक इसमें सामान रखने की सलाह दी है।

IIT रोपड़ के सीनियर साइंटिफिक ऑफिसर नरेश राखा ने कहा है कि कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी के खिलाफ जंग केवल सामाजिक दूरी बनाए रखने और घर से बाहर न निकलने से ही खत्म नहीं होती। आने वाले दिनों और हफ्तों में, हर संभव चीज के साथ सतर्क रहना बहुत जरूरी है। हमारा यह उपकरण घरों में उपयोग होने वाले किसी ट्रंक की तरह दिखता है, ऐसे में हम सलाह देते हैं कि इसे दहलीज पर या प्रवेश द्वार के करीब रखा जाए।

  • लोग अब सब्जियों को इस्तेमाल करने से पहले गर्म पानी में धोने लगे हैं, लेकिन बैंक नोट या पर्स के साथ ऐसा नहीं किया जा सकता इसी लिए हमने इस नए उपकर्ण को तैयार किया है। हमारी टीम का सुझाव है कि घर लाए जाने वाला सारा सामान बैंक नोट, सब्जियां, दूध के पैकेट, डिलिवरी के जरिए आने वाला सामान, घड़ी, वॉलेट, मोबाइल फोन या कोई भी दस्तावेज इस्तेमाल से पहले इस ट्रंक में डाले जाएं।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News