चीन में चेहरा दिखाने वाली तकनीक से ही हो जाती है मेट्रो टिकट पेमेंट !

  • चीन में चेहरा दिखाने वाली तकनीक से ही हो जाती है मेट्रो टिकट पेमेंट !
You Are HereGadgets
Sunday, September 29, 2019-5:07 PM

गैजेट डेस्क : चीन उन देशों में से एक है जहां चेहरे की पहचान यानी फेस रिकग्निशन तमाम कामो के लिए लागू किया गया है। चीन की सरकार ने अब मेट्रो स्टेशनों पर फेस रिकग्निशन सिस्टम लाया है जिससे लोग अपने चेहरे को दिखा कर मेट्रो टिकटों का भुगतान कर सकते हैं।

न्यूज़ आउटलेट साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट द्वारा बताया गया है कि शेन्ज़ेन मेट्रो स्टेशन को कुछ अन्य मेट्रो स्टेशनों पर फेस रिकग्निशन सिस्टम से लैस किया गया है। यह सेवा वर्तमान में 18 स्टेशनों पर लाइव है और 28 ऑटोमैटिक गेट मशीनों और 60 सेल्फ-सर्विस टिकट प्रोसेसर का उपयोग करती है। इस फेस रिकॉग्निशन सिस्टम को लोकप्रिय युद्ध-रोयाल गेम PUBG मोबाइल की निर्माता कंपनी Tencent द्वारा विकसित किया गया है।


 

चीन में लोकप्रिय हो रही फेस रिकग्निशन तकनीक 

 

Related image

 

आप सोच रहे होंगे कि भुगतान कैसे किया जाता है। आपको बता दें कि मेट्रो टिकट की राशि प्रीपेड रजिस्टर्ड खाते से काट ली जाती है। पोस्टपेड प्लान की उपलब्धता के बारे में कोई विश्वसनीय जानकारी फिलहाल नहीं है जिसका उपयोग लोग आने वाले दिनों में भुगतान करने के लिए कर सकते हैं।

 

इसके अलावा,चीनी सरकार 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को मेट्रो स्टेशन पर मुफ्त प्रवेश के लिए रजिस्टर करने की सुविधा देती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि निकट भविष्य में सैन्य दिग्गजों की तरह अधिक श्रेणियों में भी आरक्षण लागू होगा।

 

यह सेवा धीरे-धीरे लोगों में लोकप्रियता हासिल कर रही है। चीनी मीडिया के अनुसार,चीन के एक शहर जिनान में हर दिन लगभग 500 यात्री भुगतान करने के लिए फेस रिकग्निशन का इस्तेमाल करते है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey