गूगल मोबाइल वर्जन में शामिल हुआ खास फीचर, सर्च करने में होगी और भी आसानी

  • गूगल मोबाइल वर्जन में शामिल हुआ खास फीचर, सर्च करने में होगी और भी आसानी
You Are HereGadgets
Wednesday, January 30, 2019-3:25 PM

गैजेट डेस्कः एंड्रॉइड मोबाइल यूजर्स के लिए यह एक काम की खबर है। गूगल ने अब एंड्रॉइड मोबाइल यूजर्स वॉइस सर्च सपोर्ट शुरू कर दिया है। इससे यूजर्स Google.com पर बोल कर सर्चिंग कर सकेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि एंड्रॉइड मोबाइल में Google.com का वॉइस सर्च सपोर्ट क्रोम और Edge ब्राउजर पर ही मौजूद है। आगे यह Firefox, Opera और दूसरे ब्राउजर्स पर भी एवेलेबल होगा। गूगल ने iOS यूजर्स के लिए यह सर्विस अभी शुरू नहीं की है। 

PunjabKesari

ऐसे कर सकेंगे यूज
जानकारी के मुताबिक, वॉइस सर्च के लिए गूगल सर्च बार के ग्रे माइक आइकॉन को टैप करना होगा। यह आइकॉन Google.com के होमपेज के साथ सर्च रिजल्ट पेज पर भी होता है। इसे टैप करने पर एक पुल स्क्रीन इंटरफेस खुलता है, जिसमें स्पीक नाउ का ऑप्शन आता है। पहली बार Google.com के मोबाइल वर्जन पर वॉइस सर्च का यूज करने पर ब्राउजर को कुछ सिस्टम से संबंधित परमिशन देने होते हैं। बताया गया है कि यह फीचर पिछले हफ्ते यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है। 

पहले से मौजूद हैं ये एप्प
गूगल ने एंड्रॉइड पर पहले से ही वॉइस सर्च से जुड़े एप्प दे चुकी है। इनमें एंड्रॉइड एप्प और गूगल असिस्टेंट शामिल है। यह एक अलग वॉइस सर्च सपोर्ट सिस्टम है, जिसका इस्तेमाल यूजर्स आसानी से कर सकते हैं। 

PunjabKesari

iOS यूजर्स कर सकते इनका इस्तेमाल
iOS पर चलने वाले मोबाइल के लिए Google.com ने वॉइस सर्च सपोर्ट फिलहाल शुरू नहीं किया है, लेकिन इसके यूजर्स ऑफिशियल गूगल एप्प, गूगल असिस्टेंट एप्प और Gboard एप्लिकेशन में बिल्ट-इन वॉइस सपोर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


Edited by:Jeevan

Latest News