मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत का 109 वां स्थान : रिपोर्ट

  • मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत का 109 वां स्थान : रिपोर्ट
You Are HereGadgets
Monday, March 26, 2018-7:21 PM

जालंधर- मोबाइल इंटरनेट डाउनलोड स्पीड के मामले में भारत को विश्व भर में 109वां स्थान मिला है। जबकि सबसे ज्यादा डाटा यूज किए जाने के मामले में भारत दुनिया के टॉप स्थान पर है। यह रिपोर्ट ऊक्ला के स्पीडटेस्ट इंडेक्स ने पेश की है। बताया गया है कि देश में मोबाइल इंटरनेट की औसत डाउनलोड स्पीड पिछले साल नवंबर के 8.80 एमबीपीएस से बढ़कर इस साल फरवरी में 9.01 एमबीपीएस पर पहुंच गई। हालांकि, इसके बाद भी देश की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ और भारत 109वें स्थान पर ही बरकरार रहा।

 

वहीं ऊक्ला सूचकांक के अनुसार देश ने ब्रॉडबैंड के मामले में बेहतर प्रदर्शन किया है। इस लिहाज से देश पिछले साल के 76वें स्थान की तुलना में इस साल फरवरी में 67वें स्थान पर आ गया।इसके अलावा इंडेक्स में बताया गया कि ब्रॉडबैंड स्पीड पिछले साल नवंबर के 18.82 एमबीपीएस से बढ़कर इस साल फरवरी में 20.72 एमबीपीएस पर पहुंच गई है। इस मामले में 161.53 एमबीपीएस स्पीड के साथ सिंगापुर पहले स्थान पर है।

 

रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादा आबादी वाले देशों में ब्रॉडबैंड स्पीड वृद्धि में भारत अव्वल है। वहीं नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने दिसंबर में दावा किया था कि देश 150 करोड़ गीगाबाइट खपत के साथ विश्व का सबसे बड़ा डाटा उपभोक्ता है। 


 


Latest News