क्वारंटाइन से भागने वालों का पता लगाएगी सरकार, अब आधुनिक तकनीक से बने रिस्टबैंड करेंगे मदद

  • क्वारंटाइन से भागने वालों का पता लगाएगी सरकार, अब आधुनिक तकनीक से बने रिस्टबैंड करेंगे मदद
You Are HereGadgets
Thursday, April 23, 2020-3:36 PM

गैजेट डैस्क: देश में कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या 21 हजार के पार पहुंच गई है वहीं इस जानलेवा बीमारी से मरने वालों की संख्या भी 682 हो गई है। ऐसे में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद सरकार लोगों को क्वारंटाइन कर रही है, लेकिन कुछ लोग क्वारंटीन से भाग रहे हैं। इस तरह के लोगों पर नजर बनाए रखने के लिए सरकार अब नई टेक्नोलॉजी से तैयार किए गए रिस्टबैंड का सहारा लेने वाली है। इन बैंड्स में यूजर की लोकेशन और शरीर का तापमान ट्रैक करने जैसे फीचर्स दिए गए होंगे। इन स्मार्टबैंड्स को तैयार करने का उद्देश्य क्वारंटाइन किए गए लोगों को ट्रैक करना है व जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं की आपूर्ति करने वालों की मदद करना है। 

PunjabKesari

रिस्टबैंड बनाने के दिए गए हैं ऑर्डर!

माना जा रहा है कि सरकार ने अब तक हजारों रिस्टबैंड्स को तैयार करने का ऑर्डर दिया है, लेकिन अभी स्टीक आंकड़ा सामने नहीं आया है। ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया नाम की कम्पनी अगले हफ्ते तक अस्पतालों और राज्य सरकारों के लिए रिस्टबैंड का डिजाइन पेश करेगी और उन्हें बनाने के लिए भारतीय स्टार्ट-अप के साथ काम किया जाएगा।

PunjabKesari

रिस्टबैंड में दिया गया होगा आपातकाल बटन

इस खास तैयार किए जा रहे रिस्टबैंड में आपातकाल बटन भी होगा जिसके जरिए यूजर को तुरंत मदद मिल सकेगी। ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया कम्पनी के चेयरमैन जॉर्ज कुरुविला ने बताया है कि मई में रिस्टबैंड रोल आउट किए जाने की संभावना है। इसके जरिए रिस्टबैंड में क्वारंटाइन किए गए लोगों की पलपल की लोकेशन का डाटाबेस सेव रखा जाएगा।

PunjabKesari

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News