डेटा यूसेज के मामले में भारतीय सबसे आगे, हर महीने यूज कर रहे इतना डेटा

  • डेटा यूसेज के मामले में भारतीय सबसे आगे, हर महीने यूज कर रहे इतना डेटा
You Are HereGadgets
Friday, February 28, 2020-12:59 PM

गैजेट डैस्क: भारतीय यूजर्स डेटा का उपयोग काफी मात्रा में कर रहे हैं इसके पीछे सबसे बड़ी वजह डेटा प्लान्स का सस्ता होना है। सस्ते और एंट्री लेवल 4G स्मार्टफोन्स ने बहुत ही तेजी से लोगों को इंटरनैट की ओर खींचने का काम किया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ढेरों एप्स और विडियो स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म्स होने के कारण इंटरनैट यूजर हर महीने 11GB से ज्यादा डेटा खर्च कर रहे हैं। यह आंकड़ा नोकिया ने जारी किया है। कम्पनी ने अपनी ऐनुअल मोबाइल ब्रॉडबैंड इंडिया ट्रैफिक इन्डेक्स (MBiT) रिपोर्ट में बताया है कि वर्ष 2019 में ओवरऑल डेटा ट्रैफिक और 4G का इस्तेमाल 47 प्रतिशत बढ़ा है।

PunjabKesari

भारत में सबसे ज्यादा हो रही डेटा कंजम्पशन

रिपोर्ट के मुताबिक भारत में डेटा कंजम्पशन दुनियाभर में सबसे ज्यादा है और भारतीय यूजर्स ने चीन, यूएस, फ्रांस, साउथ कोरिया, जापान, जर्मनी और स्पेन जैसे मार्केट्स को डेटा उपयोग के मामले में पूछे छोड़ दिया है।

PunjabKesari

भारत में सबसे सस्ता है डेटा

ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल भारत में 47 प्रतिशत तक किया जाता है, लेकिन चीन में 95 प्रतिशत तक इसका इस्तेमाल हो रहा है। भारत में डेटा की कीमत भी दुनियाभर में सबसे कम 7 रुपये प्रति 1 जीबी डेटा है। यहां करीब 59.8 करोड़ 4G डेटा यूजर्स हैं, वहीं 3G यूजर्स की संख्या करीब 4.4 करोड़ तक है।


Edited by:Hitesh

Latest News