भारत में बनाई गई पहली बस जो करती है कोरोना वायरस का टैस्ट

  • भारत में बनाई गई पहली बस जो करती है कोरोना वायरस का टैस्ट
You Are HereGadgets
Thursday, May 28, 2020-5:52 PM

ऑटो डैस्क: भारत में लगातार Covid 19 संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। यही कारण है कि अब मुंबई में एक बस को चलते फिरते टेस्टिंग सेंटर में बदला गया है। पूणे की एक फर्म कृष्णा डायग्नोस्टिक ने भारत की पहली कोविड19 टेस्टिंग बस तैयार की है ताकि अधिक से अधिक टेस्टिंग महाराष्ट्र में की जा सके। इस टेस्टिंग फैसिलिटी को तैयार करने में IIT अल्युमनाई कौंसिल ने भी सहयोग दिया है। 

बस में मिलेंगी ये सुविधाएं

इस बस में ओन बोर्ड जेनेटिक टेस्टिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित टेलीरेडियोलोजी और डिजिटल X-Ray की सुविधा दी गई है। इसके अलावा ब्लड टेस्ट और ऑक्सीजन सैचुरेशन टेस्ट्स की सुविधी भी मिलेगी। इसके निर्माताओं का कहना है कि यह बस कोरोना वायरस टेस्टिंग के खर्च को 80 प्रतिशत तक कम कर देगी।

PunjabKesari

एक दिन में टैस्ट कर रही 10 से 15 सैम्पल्स

यह बस वर्तमान में सिर्फ 10 से 15 टेस्ट सेम्पल लेने में सक्षम है, क्योंकि हर एक सेम्पल कलेक्शन के बाद इसे डिसइंफेक्ट किया जाता है।

इस कारण लाया गया यह बेहतरीन आईडिया

देश में मानसून जल्द ही शुरू होने वाले हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए यह अनोखा आईडिया लाया गया है, अब यह बस राज्य व शहर के जगह-जगह पर जाकर आसानी से सेम्प्ल ले सकेगी।

मौजूदा समय में इन लोगों की हो रही टैस्टिंग

इस बस के जरिए वर्तमान में कोरोना वारियर्स जैसे पुलिस, सेनिटाईजेशन कर्मचारी तथा जरुरी सेवा प्रदाता लोगों की टेस्टिंग की जा रही है। क्षमता बढ़ने के साथ ही इसका उपयोग आम लोगों के लिए भी किया जाएगा। 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News