iPhone repair scam : एप्पल को लगा 6 करोड़ रुपए का चूना

  • iPhone repair scam : एप्पल को लगा 6 करोड़ रुपए का चूना
You Are HereGadgets
Monday, April 8, 2019-10:46 AM

- सामने आया नकली iPhone को असली में बदलने का खेल

गैजेट डैस्क : एप्पल iPhone को लेकर एक ऐसी खबर सामने आई है जिसे पढ़कर आप चौंक जाएंगे। अमरीका के एक राज्य ओरेगन के रहने वाले दो चीनी छात्रों द्वारा नकली iPhones को असली में बदला जा रहा था, जिससे एप्पल को लगभग 6 करोड़ 20 लाख रुपए का चूना लग गया है। अमरीका की दैनिक अखबार The Oregonian ने एक रिपोर्ट के जरिए बताया है कि इंजीनियरिंग स्टूडैंट्स यांगयांग झोउ और क्वान जियांग पर फैडरल कोर्ट में मुकद्दमा दायर किया गया है। दोनों पर आरोप है कि चीन से लाए गए नकली आईफोन्स को इन्होंने एप्पल के असली आईफोन्स के साथ रिप्लेस करवा लिया है, जोकि एक बहुत ही बड़ी सोची-समझी साजिश है। आपको जानकर हैरानी होगी कि वर्ष 2017 से ये लोग फेक आईफोन रिपेयरिंग स्कैम को चला रहे थे और अब तक इन लोगों ने कुल मिलाकर कम्पनी को 895,800 अमरीकी डॉलर (लगभग 6 करोड 20 लाख रुपए) का चूना लगा दिया है।  

PunjabKesari

इस तरह हो रहा था iPhone repair scam 

रिपोर्ट में बताया गया है कि दोनों छात्र नकली आईफोन्स को भारी मात्रा में चीन से अमरीका मंगवाते थे, जिसके बाद इन्हें अंडर वारंटी रिपेयर के लिए दिया जाता था और इस दौरान बताया जाता था कि ये ऑन नहीं हो रहे हैं। इसके बाद आईफोन्स को एप्पल की रिटर्न पॉलिसी के तहत कम्पनी को भेज दिया जाता था। 

  • एप्पल ने जब इस मुद्दे को लेकर जांच-पड़ताल की तो पता चला कि जियांग ने अब तक इसी तरह 3,000 आईफोन्स का वारंटी क्लेम करवाया, जिनमें से 1,493 आईफोन्स रिप्लेस किए गए। इससे एप्पल को करोड़ों का नुक्सान हुआ है।

PunjabKesari

चीन में बेचे जा रहे थे असली आईफोन्स

गैजेट्स नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक नकली को असली आईफोन में बदलने के बाद जियांग उन्हें चीन में अपनी मां को भेज देता था, जिसके बाद उसकी मां चीन में असली आईफोन्स को बेच कर पैसे अकाऊंट में जमा करवा देती थी। इस अकाऊंट को जियांग अमरीका से ही एक्सैस कर रहा था। इस घोटाले का पता लगने के बाद जब यांगयांग झोउ के एड्रैस पर पहुंच कर पुलिस ने जांच की तो यहां से भी नकली आईफोन के कई डिब्बे मिले हैं। 

PunjabKesari

वकील ने दी सफाई

दोनों छात्रों के वकील ने दावा किया है कि इन दोनों को यह पता नहीं था कि चीन से जो iPhones आ रहे हैं वो नकली हैं या असली, उन्हें लग रहा था कि वे तो सिर्फ एप्पल की रिप्लेसमैंट सर्विस का उपयोग कर रहे हैं। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh