ixigo बना दुनिया का छठवां सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला ट्रैवल एप

  • ixigo बना दुनिया का छठवां सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला ट्रैवल एप
You Are HereLatest News
Saturday, March 30, 2019-9:44 AM

गैजेट डेस्कः ट्रैवलिंग के वक्त अक्सर हम आज कल ऐप का सहारा लेते है। भारत की ट्रैवल प्लेटफॉर्म ixigo देश की दूसरी सबसे ज्यादा डाउनलोड करने वाली ट्रैवल ऐप बन गई है। Sensor Tower’s November 2018 data रिपोर्ट के मुताबिक “ixigo trains” ने दुनियाभर में ट्रैवल सेगमेंट में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाली ऐप में छठी पोजिशन हासिल की है।

3 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स
xigo उबर, Grab और Google Earth से पीछे है। ixigo के 3 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। इस ऐप को अभी तक 12 करोड़ डाउनलोड मिल चुके हैं। पिछले एक साल में इस ऐप की ग्रोथ काफी शानदार रही है। पिछले कुछ महीनों में कंपनी की ट्रांजैक्शन में 6x ग्रोथ दर्ज की गई है। कंपनी को प्रति महीने 12 लाख पैसेंजर बुकिंग मिल रही है, जिनमें फ्लाइट, बस और ट्रेन बुकिंग शामिल हैं। अब कंपनी ट्रेन सेगमेंट पर फोकस कर रही है। ixigo के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, आलोक बाजपाई ने का कहना है कि “टियर -2 कस्बों जैसे जयपुर, लखनऊ, पटना और इंदौर में स्मार्टफोन की लगभग आधी आबादी अब अपनी सभी यात्रा आवश्यकताओं के लिए ixigo का उपयोग करती है,” इससे पहले, कंपनी ने कई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), बड़ा डेटा और ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) उपकरण पेश किए थे, जैसे बहु-भाषी आवाज-आधारित यात्रा सहायक तारा।कंपनी ने यात्रियों के लिए एक ऑफ़लाइन सुविधा भी शुरू की, जिससे उन्हें इंटरनेट से जुड़े बिना गाड़ियों की लाइव रनिंग स्थिति की जाँच करने में मदद मिल सके।

1 अरब लोग कंपनी का टारगैट
कंपनी की योजना इस स्ट्रैटजी से टियर 2 और टियर 3 शहरों में 1 अरब लोगों को अपनी और अट्रैक्ट करने की है। कंपनी ने पिछले साल अपने प्लेटफॉर्म पर AI और बिग डाटा इनोवेशन किए थे, जिसमें मल्टी लिंगुअल वॉयस बेस्ट ट्रैवल असिस्टेंट TARA, Siri shortcuts और AR फीचर शामिल हैं।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Isha