जियो से कॉल करने के लिए अब रिचार्ज जरूरी, क्यों उठाना पड़ा ये कदम

  • जियो से कॉल करने के लिए अब रिचार्ज जरूरी, क्यों उठाना पड़ा ये कदम
You Are HereGadgets
Thursday, October 10, 2019-4:52 PM

गैजेट डैस्क: अगर आपका सर्विस प्रोवाइडर रिलायंस जियो है तो यह खबर आपके काम की है। जियो के जरिए अन्य टैलिकॉम ऑपरेटर्स पर आउटगोइंग कॉल करने के लिए अब ग्राहकों को 6 पैसे प्रति मिनट की दर से कीमत चुकानी होगी, लेकिन जियो से जियो कॉलिंग फ्री रहेगी। 

  • अन्य टैलीकॉम ऑपरेटर्स पर कॉल करने के लिए यूजर को अब अलग से आईयूसी टॉप-अप वाउचर से रिचार्ज करवाना होगा। इसके लिए जियो ने कुछ प्लान्स की घोषणा की है जोकि 10 रुपए से लेकर 100 रुपए तक के हैं।  

आपको बता दें कि दूसरे नेटवर्क्स पर कॉल करने के लिए जियो भले ही सब्सक्राइबर्स से चार्ज लेने जा रहा है, लेकिन हर आईयूसी टॉप-अप रीचार्ज के साथ कस्टमर्स को एक्स्ट्रा डाटा बैनिफिट भी मुहेया करवाया जाएगा। 

PunjabKesari

ये हैं जियो के नए आईयूसी टॉप-अप प्लान्स

Image result for WHAT IS IUC CHARGE

10 रुपए का प्लान

इसे सबसे छोटा आईयूसी टॉप-अप वाउचर कहा गया है जोकि 10 रुपए का है। इसमें यूजर को अन्य टैलीकॉम ऑपरेटर पर कॉल करने के लिए 124 मिनट्स मिलेंगे। इसके साथ 1 जीबी 4G डाटा भी फ्री में दिया जाएगा।

20 रुपए वाला प्लान

इस प्लान में यूजर को अन्य टैलीकॉम ऑपरेटर पर कॉल करने के लिए 249 मिनट्स मिलेंगे। इसी के साथ ही यूजर को 2 जीबी अडिशनल डाटा फ्री में दिया जाएगा। 

50 रुपए का प्लान 

इस प्लान में यूजर को अन्य टैलीकॉम ऑपरेटर पर कल करने के लिए 656 मिनट्स दिए जाएंगे। इसके अलावा 5 जीबी अडिशनल डाटा फ्री में मिलेगा। 

100 रुपए वाला प्लान

इसे सबसे महंगा आईयूसी टॉप-अप वाउचर बताया गया है। इसमें यूजर को अन्य टैलीकॉम ऑपरेटर पर कल करने के लिए 1,362 आईयूसी मिनट्स मिलेंगे और साथ में 10 जीबी 4G डाटा भी फ्री में दिया जाएगा। 

PunjabKesari

आखिर क्यों जियो को उठाना पड़ा ये कदम 

आपको बता दें कि आईयूसी TRAI द्वारा निर्धारित किया हुआ चार्ज है जोकि 6 पैसे प्रति मिनट की दर से उस ऑपरेटर को मिलता है जिस पर इनकमिंग कॉल आई है। यह उस ऑपरेटर को देना पड़ता है जिससे आउटगोइंग कॉल गई है। जियो 3 साल में दूसरे ऑपरेटर्स को 13 हजार करोड़ रूपए से ज्यादा का भुगतान कर चुकी है। जियो हमेशा के लिए दूसरे नैटवर्क्स को यह सबसिडी नहीं दे सकती। इसलिए कंपनी का कहना है कि ट्राइ द्वारा आईयूसी चार्ज खत्म होने तक अलग से यह रिचार्ज करना पड़ेगा।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh