जूस जैकिंग से एक व्यक्ति को लगी 80 हजार की चपत, जानें फ्रॉड से बचने का तरीका

  • जूस जैकिंग से एक व्यक्ति को लगी 80 हजार की चपत, जानें फ्रॉड से बचने का तरीका
You Are HereGadgets
Wednesday, January 15, 2020-3:54 PM

गैजेट डैस्क: अगर आप भी अपने फोन को USB चार्जिंग स्टेशन के जरिए चार्ज करते हैं तो अब आपको सावधानी बरतने की सख्त जरूरत है,  नहीं तो आप ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं। फोन की बैटरी कम हुई देख अमित मिशरा नाम के एक व्यक्ति ने उसे एयरपोर्ट पर मौजूद USB बैटरी चार्जिंग स्टेशन के जरिए चार्ज किया। आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ घंटों के बाद उन्हें एक चौंकाने वाला SMS आया जिसमें बताया गया कि उनके बैंक अकाउंट से 80,000 रुपये कट गए हैं।

इनवैस्टिगेशन में सामने आई जानकारी

इस मामले पर इनवैस्टिगेशन में पता लगा है कि एयरपोर्ट और अन्य जगाहों पर लगे चार्जिंग स्टेशन्स कभी चैक नहीं किए जाते जिस वजह से फ्रॉड करने वाले इसे अपना शिकार बनाते हैं। वे USB चार्जिंग स्टेशन पर लगी तार में एक एक्सट्रा चिप लगा देते हैं जो आपके फोन में हिडन मालवेयर इंस्टाल कर देती है जिससे आपकी सारी इनफोर्मेशन को फ्राडस्टर एक्सैस कर सकते हैं।

PunjabKesari

क्या है जूस जैकिंग?

जूस जैकिंग फ्रॉड करने का एक ऐसा तरीका है जिसमें यूजर को USB चार्जिंग पोर्ट के जरिए शिकार बनाया जाता है। यूजर जब फोन को चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज करने के लिए लगाता है, उस समय उसकी डिवाइस में मालवेयर इंस्टाल कर सारा सैस्टिव डाटा फोन और टैबलेट से कॉपी कर लिया जाता है।

इस तरह बचाएं खुद को

  1. सफर करते समय हमेशा अपने पास पोर्टेब्ल पावरबैंक रखें।
  2. पब्लिक चार्जिंग स्टेशन्स से डिवाइस को चार्ज करने से बचें।
  3. अगर आपके अकाउंट से पैसे कटते हैं तो तुरंत बैंक से सम्पर्क करें।
  4. अपने फोन और टैबलेट में एंटीवायरस एप को इंस्टाल करें जो किसी मालवेयर को आपका डाटा चोरी करने से रोके।

Edited by:Hitesh

Latest News