गाड़ी में ESC हो तो 40% एक्सीडैंट होने से पहले ही टल सकते हैं, किआ, कारेन्स के बेस मॉडल में भी देता यह फीचर

  • गाड़ी में ESC हो तो 40% एक्सीडैंट होने से पहले ही टल सकते हैं, किआ, कारेन्स के बेस मॉडल में भी देता यह फीचर
You Are HereGadgets
Thursday, August 4, 2022-3:39 PM
<

ऑटो डैस्क - क्या आप जानते हैं कि सीट बैल्ट लगाने से एक्सीडैंट के वक्त मृत्यु का खतरा 45 से 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है। ठीक ऐसे ही कार में दिए जाने वाले एयरबैग्स भी इस खतरे को 32 प्रतिशत तक कम कर देते हैं। खैर, ये तो रही एक्सीडैंट हो जाने के बाद की बात..., गाड़ियों में बहुत सारे ऐसे फीचर्स दिए जाते हैं जो कि एक्सीडैंट होने के खतरे को ही कम कर देते हैं। उदाहरण के लिए ईएससी (इलैक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल) को ही ले लीजिए।

 

PunjabKesari

 

एक रिसर्च का दावा है कि गाड़ियों में ईएससी यानि की इलैक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल हो तो लगभग 40 प्रतिशत एक्सीडैंट होने से पहले टल जाते हैं। वो इसलिए क्योंकि जब सड़क पर चलते हुए व्हीकल आपसे आउट ऑफ कंट्रोल होता है तो उस वक्त ESC व्हीकल को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह फीचर गाड़ी को स्पिन आउट होने से भी रोकता है।

 

PunjabKesari

 

बता दें, भारत में कुछ सेफ्टी फीचर्स कार की कीमत पर भी निर्भर करते हैं। यानि की कुछ फीचर्स महंगी गाड़ियों या फिर टॉप एंड वेरिएंट्स में ही मिल पाते हैं। हालांकि बीते कुछ समय से कंपनियों ने सेफ्टी पर अच्छा खासा ध्यान देना शुरू कर दिया है। यहां तक कि कुछ कंपनियां अपनी गाड़ियों में जो सेफ्टी फीचर्स दे रही हैं, उन्हें स्टैंडर्ड रख रही हैं। अब किआ की कारेन्स को ही ले लीजिए, जिसे कि किआ रीक्रिएशनल व्हीकल बोलती है, यानि कि एक ऐसा व्हीकल जो कि एसयूवी और एमपीवी का मिला-जुला अवतार है। इस गाड़ी में 10 के करीब ऐसे सेफ्टी-फीचर्स दिए गए हैं जिन्हें सभी वेरिएंट्स में स्टैंटर्ड रखा गया है। मतलब ऐसा नहीं है कि आप ज्यादा पैसा खर्च करेंगे तभी आपको ये फीचर्स मिल पाएंगे, ये फीचर्स बेस वेरिएंट में भी मिल जाएंगे। खैर, आईए इन फीचर्स को जान लेते हैं।

 

PunjabKesari

 

दस का दम..., "Robust 10 Hi-Safety Package"

किआ कारेन्स में 10 ऐसे दमदार फीचर्स दिए गए हैं जिन्हें कि सभी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड रखा गया है। इन फीचर्स में 6 Airbags, ABS, ESC, HAC, VSM, DBC (Downhill Brake Control), BAS, All-Wheel Disc Brakes, TPMS Highline और Rear Parking Sensors शामिल हैं। यह एक कंप्लीट सेफ्टी पैकेज है।आपको बता दें बहुत कम ऐसा होता है कि इतने सारे फीचर कोई कंपनी किसी गाड़ी के सभी वेरिएंट्स में मुहैया करवा दे, ...फिर चाहे आप कार का बेस वेरिएंट लें या फिर टॉप एंड वेरिएंट। ...लेकिन किआ की कारेन्स में आपको बेस वेरिएंट से लेकर टॉप वेरिएंट तक यह फीचर्स मिल जाएंगे। इन दस फीचर्स में कुछ चुनिंदा फीचर्स के बारे में आगे बताया गया है, आप पढ़ सकते हैं...


PunjabKesari

 

HAC और DBC

अगर आप किसी ऐसी जगह पर गाड़ी चलाते हैं, जहां ढलान या फिर चढ़़ाई ज्यादा होती है। ऐसी जगह पर HAC (हिल असिस्ट कंट्रोल) और DBC (डाउनहिल ब्रेक कंट्रोल) काम करता है। गाड़ी जब चढ़ाई चढ़ रही हो तो  HAC के एक्टीवेट होते ही, गाड़ी पीछे नहीं आती है, यानि कि आराम से ऊपर चढ़ती जाती है। ठीक ऐसे ही DBC को एक्टिवेट करते ही गाड़ी ऊतराई के वक्त जरूरत के हिसाब से ऑटो ब्रेकिंग करती रहती और धीरे-धीरे नीचे ऊतरती है, यहां ड्राइवर को ब्रैक पैडल दबाने की जरूरत नहीं होती।

PunjabKesari

 

ABS

एबीएस (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) की बात करें तो इमरजैंसी में यह कमाल का काम करता है। अगर हार्ड ब्रेकिंग होती है तो यह पहियों को लॉक होने से रोकने में मदद करता है। यानी कि ऐसे में गाड़ी सड़क पर स्किड नहीं होती है। यह फीचर टायरों में ट्रैक्शन बहाल करके आपात स्थिति में ड्राइवर की मदद करता है। 

PunjabKesari

 

VSM

वीएसएम (व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट) के चलते आप स्लिपरी रोड्स पर अच्छे से चल पाते हैं। यानि की यह फीचर व्हीकल को स्टेबल तो रखता ही है। जब आप स्लिपरी और वैट रोड्स पर चलते हैं तो यह अपना काम साथ के साथ करता रहता है।

PunjabKesari

 

BAS

बीएएस (ब्रेक असिस्ट फोर्स मैनेजमेंट) को अगर आसान भाषा में समझें तो यह फीचर इमरजैंसी सिच्युएशन को सैंस करते हुए अपने आप ब्रेक लगाता है। मान लीजिए, आप गाड़ी चला रहे हैं और आपको अचानक ब्रेक लगाना पड़ा है, लेकिन हड़बड़ी में आप ब्रेक पूरी तरह से नहीं लगा पाए हैं। ऐसे में ब्रेक असिस्ट पैडल पर फोर्स डालकर अपनी तरफ से ब्रेक लगा देता है।

PunjabKesari

 

Seat Belt Pretensioner and load limiter भी है खास फीचर

किआ कारेन्स की सीट बैल्ट्स में आपको प्रीटैंशनर और लोड लीमिटर भी मिलता है। यह कमाल का फीचर, बहुत कम गाड़ियां बेस वेरिएंट में यह फीचर ऑफर करती हैं। अब यह काम कैसे करता है, दरअसल जब गाड़ी कहीं टकराती है तो पैसेंजर को सीट बैल्ट ऑटोमैटिकली टाइट होल्ड कर लेती है, यह होता है प्रीटैंशनर के चलते। अब जब इंपैक्ट होता है तो पैसेंजर की बॉडी का वेट आगे की तरफ जाता है। ऐसे में पैसेंजर के उस लोड को, लोड लीमिटर हैंडल करता। वो ऐसे कि लिमिटर..., धीरे-धीरे पैसेंजर की बॉडी का वेट आगे की तरफ रिलीज करता है। ऐसे में पैसेंजर को बहुत तेज झटका नहीं लगता और पैसेंजर एयरबैग के ऊपर प्रॉपर तरीके से लैंड करता है। ना एयरबैग के लैफ्ट और न राइट, जहां लैंड होना चाहिए वहीं पर लैंड होता है। ऐसे में सेफ्टी और बढ़ जाती है।

PunjabKesari

किआ कारेन्स को रीक्रिएशनल व्हीकल होने के साथ-साथ कंप्लीट फैमिली कार भी बुलाता है। सेफ्टी फीचर्स को ध्यान में रखते हुए बात करें तो किआ कारेन्स को सेफेस्ट फैमिली कार कहना गलत नहीं होगी।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Smita Sharma

Popular News