लैपटॉप आयात नीति पर ट्रेड फोरम में होगी चर्चा

  • लैपटॉप आयात नीति पर ट्रेड फोरम में होगी चर्चा
You Are HereGadgets
Monday, January 8, 2024-11:45 AM

गैजेट डेस्क:  लैपटॉप, कंप्यूटर और आईटी हार्डवेयर के लिए आयात निगरानी तंत्र लागू करने के भारत के निर्णय पर इस हफ्ते होने वाली व्यापार नीति फोरम की बैठक में अमेरिका के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान चर्चा हो सकती है। भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंता का हवाला देते हुए आईटी उपकरणों के आयात के लिए निगरानी व्यवस्था लागू किए पर अपना रुख स्पष्ट किया है। इसके बावजूद अमेरिका ने एक बार फिर से इस निर्णय के पीछे के तर्क पर स्पष्टीकरण की मांगा है।

PunjabKesari

भारत-अमेरिका के बीच अगले शुक्रवार को होगी व्यापार नीति फोरम की बैठक

■ अमेरिका ने आईटी हार्डवेयर के आयात को निगरानी तंत्र के तहत मांगा स्पष्टीकरण

■ पिछले महीने डब्ल्यूटीओ के कार्यक्रम में भी अमेरिका ने इस मसले पर उठाए थे सवाल

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बिजनेस स्टैंडर्ड को बताया, 'अमेरिका इस तरह की व्यवस्था बनाने की आवश्यकता को समझना चाहता है और इस कदम की तार्किकता स्पष्ट करने की मांग की है। हम व्यापार नीति फोरम की बैठक में एक बार फिर अपने रुख के बारे में उन्हें अवगत कराएंगे।'

PunjabKesari

अमेरिका ने पिछले महीने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के एक कार्यक्रम में इस पर सवाल उठाए थे। भारत के अधिकारियों ने बीते समय में यह बताने का प्रयास किया है कि यह निर्णय राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित करने के लिए लिया गया था। उन्होंने आश्वस्त किया था कि फिलहाल अन्य उत्पादों के लिए निगरानी तंत्र जैसी व्यवस्था लागू करने की कोई योजना नहीं है। इस साल अगस्त में सरकार ने आईटी हार्डवेयर से संबंधित उत्पादों के आयात को 'पाबंदी' के दायरे में लाने की योजना की घोषणा की थी।


Edited by:Radhika

Latest News