जानें DSLR कैमरे से जुड़ी ये खास जानकारी

  • जानें DSLR कैमरे से जुड़ी ये खास जानकारी
You Are HereLatest News
Sunday, March 11, 2018-4:38 PM

जालंधर- दुनियाभर में DSLR कैमरे के शौकीनों की कोई कमी नहीं है और इसका इस्तेमाल लोग अपने खास पलो को यादगार बनाने के लिए करते हैं। अाज के समय मार्केट में एेसे कई DSLR कैमरे मौजूद हैं जोकि कई नई तकनीक से लैस है। इन कैमरों के द्वारा खिची हुई तस्वीर बहुत ही clear और एक अच्छी quality की होती है | वहीं DSLR कैमरा में इस्तेमाल होने वाले mechanism किसी भी साधारण कैमरा के मुकाबले अलग होता है। अाज हम अापको इस रिपोर्ट में DSLR कैमरे के इतिहास और शामिल तकनीक के बारे में बताने जा रहे है। अाइए जानते हैं इसके बारे में...

 

DSLR में शामिल तकनीक 

DSLR में digital camera signal lense और camera digital imaging sensor एक साथ काम करती है | इस कैमरे से खिची जाने वाली तस्वीरों की अच्छी image quality का मुख्य कारण इसमे इस्तेमाल होने वाला lens है। वहीं यह कैमरा किसी भी अन्य कैमरों के मुकालबे में अधिक वजन होता है।

 

CCD image sensor का निर्माण

Kodak Microelectronics Technology Division के द्वारा वर्ष 1986 में Kodak के द्वारा 1.3 MP CCD image sensor का निर्माण किया गया, जिसे 1987 में इस sensor को Kodak Federal Systems Division के द्वारा Canon F-1 film SLR के साथ समायोजित कर प्रथम DSLR camera का निर्माण किया गया। वहीं समय के साथ लोगो का हुनर एवं तकनीक में बदलाव होता गया एवं 1991 में Kodak के द्वारा पहला Commercial DSLR का शुभारंभ किया गया।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन