जानें दुनिया के पहले ब्लॉकचेन स्मार्टफोन में क्या है खास

  • जानें दुनिया के पहले ब्लॉकचेन स्मार्टफोन में क्या है खास
You Are HereGadgets
Monday, July 16, 2018-10:32 AM

- फोन में शामिल की गई अब तक की सबसे सुरक्षित तकनीक

- क्रिप्टो करेंसी का लेन-देन करने में होगी आसानी

 

जालंधर : साइबर क्राइम और ऑनलाइन बढ़ रहे फ्रॉड्स के चलते अब दुनिया का सबसे सुरक्षित स्मार्टफोन तैयार किया गया है। इसे खास तौर पर सुक्षित तरीके से क्रिप्टो करेंसी का लेन देन करने के लिए बनाया गया है। माना जा रहा है कि आने वाले समय में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने के लिए स्ट्रोंगर सेक्योरिटी शील्ड की जरूरत है जिस वजह से अब इसे स्विट्जरलैंड में स्थित सिरिन लैब्स द्वारा लाया जा रहा है। कम्पनी ने बताया है कि इस फिननी (Finney) नामक स्मार्टफोन को इस वर्ष नवम्बर में 999 डॉलर में उपलब्ध किया जाएगा जो भारतीय डॉलर के रेट के हिसाब से 68,000 रुपए बनते हैं। 


फीचर्स को देख रखा गया फोन का नाम

इस फोन का फिन्नी (Finney) नाम दुनिया के सबसे पहले बिटक्वाइन ट्रांजेक्शन करने वाले वयक्ति हेल फिननी के नाम पर ही रखा गया है। इसकी खासियत है कि यह बिटक्वाइन ट्रांजेक्शन्स करने में मदद करेगा जिस वजह से ही इसका नाम फिन्नी रखा गया है।

 

PunjabKesari

 

स्मार्टफोन का निर्माण करेगी फॉक्सकॉन

फॉक्सकॉन की स्वामित्व वाली कम्पनी FIH मोबाइल फिननी डिवाइसिस का निर्माण करेगी। FIH मोबाइल इस स्मार्टफोन को तैयार करने पर जोर देगी वहीं सिरिन लैब्स इसके ऑपरेटिंग सिस्टम व वॉलेट हार्डवेयर की डिवैल्पमेंट करेगी।

 

सिरिन ऑपरेटिंग सिस्टम पर करेगा काम

Zdnet की रिपोर्ट के मुताबिक आधुनिक तकनीक से लैस फिननी स्मार्टफोन में एंड्रॉयड 8.1 पर आधारित सिरिन ऑपरेटिंग सिस्टम मिलेगा जिसमें खास तरह के सिक्योरिटी फीचर्स शामिल किए गए होंगे। रिपोर्ट के मुताबिक इसमें सिक्योर कम्यूनिकेशन, कोल्ड स्टोरेज क्रिप्टेवालेट और दुनिया का सबसे सुरक्षित DApp स्टोर मिलेगा जिसके जरिए यूजर सबसे सेक्योर एप्स को डाउलोड कर सकेंगे।

 

इस स्मार्टफोन में क्या मिलेगा खास

- दुनिया की सबसे बेहतर सेक्योरिटी इस फोन में मिलेगी। 

- इस फोन में एक क्रिप्टो वॉलेट, मल्टी लेयर साइबर सिक्योरिटी सूट और सेक्योर एक्सचेंज एक्सैस जैसे फीचर्स मिलेंगे।

- खास तरह के P2P रिसोर्स शेयररिंग इको सिस्टम को इस स्मार्टफोन के लिए तैयार किया गया है जो सुरक्षित तरीके से पेमेंट करने वाली एप्स का उपयोग करने में मदद करेगा। 

- इसमें ब्लॉकचेन एप्लीकेशन्स चलेंगी जिनमें क्रिप्टे वॉलेट भी शामिल होगी।

 

स्मार्टफोन में मिलेंगी ड्यूल स्क्रीन

फिननी स्मार्टफोन के फ्रंट में स्क्रीन मिलने के साथ रियर में दूसरी स्क्रीन दी गई है जो स्लाइड होकर बाहर की तरफ खुलती है। यह स्क्रीन क्रप्टोकरंसी से जुड़ी ट्राजक्शन करने में मदद करेगी। इस स्क्रीन में दिख रही जानकारी को सॉफ्टवेयर शील्ड व फिजिकल सिक्योरिटी से लैस किया गया है। यूजर को क्रिप्टोकरंसी से जुड़ी पेमेंट की डिटेल्स इस पर ही दिखेंगे वहीं मेन स्क्रीन अन्य एंड्रॉयड स्मार्टफोन की तरह की काम करेगी।

 

PunjabKesari

 

फिननी ब्लॉकचेन फोन के स्पैसिफिकेशन्स

- स्मार्टफोन में सिंगल सिम स्लॉट होगा जिसमें नैनो सिम चलेगी। 
- 6GB RAM के साथ इसमें 128GB इनबिल्ट स्टोरेज मिलेगी। 
- क्वॉलकोम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसैसर देगा यूजर को हाई परफोरमेंस। 
- रियर में लगा 12 मेगापिक्सल का कैमरा लो लाइट इमेजनिंग व अल्ट्रा फास्ट लेज़र ऑटोफोकस को सपोर्ट करेगा। 
- सेल्फी के लिए f/2.2 अपर्चर पर काम करने वाला 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलेगा। 
- कनैक्टिविटी के लिए 4G LTE, ब्लूटुथ 5.0, WiFi 802.11 a/b/g/n/ac, और NFC जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 
- 3000mAh की क्षमता से लैस बैटरी इसमें लगी है जो 2 घंटों में फुल चार्ज हो जाएगी। 

 

यूजर कर सकेंगे फास्ट पेमेंट्स

कम्पनी का दावा है कि इसके जरिए सिक्योर ईमेल करने के साथ अलग-अलग नैटवर्क पर भी बिना किसी चार्ज के फास्ट पेमेंट्स की जा सकेंगी। सिरिन लैब्स के चीफ मार्किटिंग ऑफिसर निम्रोद मई (Nimrod May) ने कहा है कि सिरिन लैब्स का लक्ष्य इस वक्त यह है कि ब्लॉकचेन इकोनॉमी व मास मार्केट के बीच गैप खत्म किया जा सके और इनकी समस्याओं को सुलझाया जा सके।

 

क्या है ब्लॉकचेन टैक्नोलॉजी

ब्लॉकचेन एक ऐसा प्लैटफॉर्म हैं जहां ना सिर्फ डिजिटल करेंसी बल्कि किसी भी डिटेल का डिजिटली रिकॉर्ड रखा जा सकता है। वहीं बिटक्वॉइन जैसी तकनीक से आप चीजें को बेच और खरीद सकते हैं। यह दोनोंं चीजे अलग-अलग हैं जिन्हें ब्लॉकचेन स्मार्टफोन से इन्हें इकट्ठा किया जा रहा है। ब्लॉकचेन सिस्टम के जरिए क्रिप्टोकरंसी के लेन-देन को अधिक सुरक्षित बनाया गया है और इसे अब तक का सबसे सुरक्षित तरीका कहा जा सकता है। इसके जरिए क्रिप्टो वॉलेट व ट्राजक्शन्स को सेव रखा जा सकता है व इसे हैक कर पाना काफी मुश्किल है।

 

 


Edited by:Jeevan

Latest News