इलैक्ट्रिक 5 सीटर एयरक्राफ्ट ने भरी पहली उड़ान (देखें वीडियो)

  • इलैक्ट्रिक 5 सीटर एयरक्राफ्ट ने भरी पहली उड़ान (देखें वीडियो)
You Are HereGadgets
Friday, May 17, 2019-11:14 AM

- एक चार्ज में तय करेगा 300 km का सफर

गैजेट डैस्क : जर्मन की एयर टैक्सी स्टार्टअप कम्पनी लिलियम (Lilium) ने दुनिया के पहले 5 सीटर इलैक्ट्रिक एयरक्राफ्ट को तैयार कर लिया है। कम्पनी ने घोषणा करते हुए बताया है कि इस ऑल इलैक्ट्रिक फुल सीटर एयरक्राफ्ट ने सफलतापूर्वक पहले टैस्ट को पास किया है। Lilium Jet को एक बार फुल चार्ज कर 300 किलोमीटर की रेंज तक उड़ाया जा सकता है। ऐसे में कहा जा सकता है कि आने वाले समय में यात्रियों को एक जगह से दूसरी जगह कम समय में पहुंचाने में यह काफी मदद करेगा।

  • आपको बता दें कि शहरों के भीतर बढ़ रहे प्रदूषण व भीड़ को देखते हुए इस 5 सीटर इलैक्ट्रिक एयरक्राफ्ट को बनाया गया है। कम्पनी ने एक वीडियो को भी पोस्ट किया है जिसमें इस इलैक्ट्रिक एयरक्राफ्ट को वर्टिकल टेक ऑफ करते दिखाया गया है। उम्मीद की जा रही है कि फुली ऑपरेशनल फलाइंग टैक्सी सर्विस के दौरान इसे 2025 तक उपयोग में लाया जाएगा।

 

अंडे की शेप जैसे बनाया गया कैबिन

लिलियम कम्पनी के चीफ कम्पलाएंस ऑफिसर रेमो गेरबर ने कहा है कि लिलियम जैट के कैबिन को अंडे की शेप के जैसे बनाया गया है जिसमें 5 यात्री आसानी से बैठ कर सफर कर सकते हैं।

36 इलैक्ट्रिक जैट इंजन्स

ऑल इलैक्ट्रिक एयरक्राफ्ट में कुल मिला कर 36 इलैक्ट्रिक जैट इंजन्स लगे हैं जो संयुक्त में पावर पैदा कर इसे उड़ने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

300 km/h की टॉप स्पीड

रफ्तार की बात की जाए तो लिलियम जेट को 300 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड पर उड़ाया जा सकता है।

कम्पनी का बयान

इसे खास तौर पर शहरी भीड़-भाड़ वाले इलाके में कम समय में शांत तरीके से यात्रियों को लोकेशन तक पहुंचाने के लिए बनाया गया है। लोगों को बस शहर में बनाए गए पैड स्टेशन्स पर जाना होगा जहां से यात्री इलैक्ट्रिक एयरक्राफ्ट के जरिए सफर कर पाएंगे।

  • रेमो गेरबर ने कहा है कि इसे फिक्सड विंड डिजाइन से तैयार किया गया है और यह 2000 हार्सपावर की ताकत पैदा करता है। उन्होंने कहा कि मैं काफी उत्सुक हूं। पहली उड़ान के दौरान इसने उम्मीद के मुताबिक काम किया है। 

PunjabKesari

इस तरह काम करेगी यह सर्विस

उदाहरण के तौर पर न्यू यॉक के JFK एयरपोर्ट से मैनहैटन कार के जरिए जाया जाए तो 55 मिनटों का समय लगता है लेकिन इस इलैक्ट्रिक एयरक्राफ्ट के आने के बाद मात्र 5 मिनट में यात्री सुविधाजनक तरीके से सफर कर सकेंगे।

क्या है कम्पनी का बिजनेस मॉडल

लिलियम कम्पनी के चीफ कम्पलाएंस ऑफिसर रेमो गेरबर ने कम्पनी के बिजनेल मॉडल को लेकर भी जानकारी साझी की है। उन्होंने बताया कि लोगों को एक एप्प उपलब्ध की जाएगी जिसमें ऑन डिमांड फीचर दिया गया होगा। इस एप्प के जरिए यात्री फ्लाइट बुक कर सकेंगे।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh