पंजाब में मई माहीने में 90 प्रतिशत बढ़े ‘नेता’ एप के यूजर्स

  • पंजाब में मई माहीने में 90 प्रतिशत बढ़े ‘नेता’ एप के यूजर्स
You Are HereGadgets
Friday, May 17, 2019-11:20 AM

- नेताओं के मूल्यांकन व समीक्षा के लिए मतदाताओं का है आधुनिक प्लेटफॉर्म

गैजेट डैस्क : 2019-लोकसभा चुनावों के अंतिम दौर में पंजाब में चुनावों की सरगर्मी तेज है। ‘नेता’ एप के यूजरों में (मई माह में) पिछले 15 दिनों में 90 प्रतिशत की तेजी देखी गई है। नेता एप एक अभूतपूर्व प्लेटफॉर्म है, जिस पर मतदाता अपने प्रतिनिधियों का मूल्यांकन व समीक्षा कर सकते हैं। 

नेता एप के जरिए पोस्ट कर रहे यूजर शिकायतें

नेता एप यूजरों की संख्या में यह तेजी खासकर राज्य के लुधियाना, जालंधर, संगरूर, फतेहगढ़ साहिब व फिरोजपुर निर्वाचन क्षेत्रों में दर्ज की गई है। नेता एप के फाउंडर प्रथम मित्तल ने बताया कि पंजाब के लोग गहरी दिलचस्पी के साथ संसदीय चुनाव के उम्मीदवारों बारे अपनी भावनाएं और शिकायतें नेता एप पर पोस्ट कर रहे हैं। 

PunjabKesari

नेता एप के 2.5 करोड़ सबस्क्राइर 

बता दें कि देश में आज की तारीख में नेता एप के करीब 2.5 करोड़ सबस्क्राइर हैं, एप 16 भाषाओं में उपलब्ध है। देश के 2.5 करोड़ से अधिक लोगों ने एप पर अपने नेताओं का मूल्यांकन किया और 77 लाख लोगों ने कहानियों व संदेशों के माध्यम से अपनी राय दी है। मित्तल का मानना है कि सही उम्मीदवार चुनने से उनकी जिंदगी बदल सकती है, जबकि हमें यह प्लेटफॉर्म बनाने का गर्व है, क्योंकि एप के माध्यम से लोगों की राय हम सब तक पहुंच रही है। 

‘नेता एप जनता की राय जानने का आसान साधन’

नेता एप का निर्माण 2018 में प्रथम मित्तल ने किया है। यह एक टैक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म है, जिसका मकसद राजनीतिक जिम्मेदारी बढ़ाने के उद्देश्य से आम जनता को यह सुविधा देना है कि वे कभी भी अपनी राजनीतिक प्राथमिकताएं बदलने के संकेत दे सकते हैं। एप पर नागरिक उनकी पसंद के नेता के लिए मतदान कर सकते हैं और एप के माध्यम से अपना मत बदल भी सकते हैं। कंपनी चाहती है कि एप देश की राजनीतिक मनोदशा का सूचकांक बने। 

  • नेता भी एप से जुड़कर अपनी प्राथमिकताएं जाहिर कर सकते हैं। यह एप लोगों को अपने विधायकों व सांसदों के मूल्यांकन का मौका तो देता ही है और यह किसी भी समय देश के हरेक चुनाव क्षेत्र में मतदाताओं की भावना जानने का उपयोगी माध्यम भी है।  उन्होंने कहा कि नेताओं के लिए यह एप जनता की राय जानने का आसान साधन है। नेता एप इन सभी माध्यमों से प्राप्त परिणामों को सिंगल प्वाइंट स्कोर कार्ड में पेश करता है और इस पर राष्ट्रीय व स्थानीय महत्व के मसलों पर मतदान भी किए जा सकते हैं। यूजर्स बैवसाइट (नेता डॉट सी.ओ. डॉट आई.एन.) पर भी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

PunjabKesari

पिछले साल लॉन्च की गई थी एप

भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने 24 अगस्त, 2018 को दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उपस्थिति में ‘नेता’ एप को लांच किया है। इस दौरान पूर्व चुनाव आयुक्त एस.वाई. कुरैशी, नसीम जैदी, अश्विनी कुमार (भारत के पूर्व कानून मंत्री), मुरली मनोहर जोशी (सांसद एवं पूर्व मानव विकास मंत्री), शिवराज पाटिल (भारत के पूर्व गृहमंत्री), विजय सांपला (सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री) भी मौजूद थे।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh