ईयर इन्फैक्शन का पता लगाने में मदद करेगी स्मार्टफोन एप

  • ईयर इन्फैक्शन का पता लगाने में मदद करेगी स्मार्टफोन एप
You Are HereLatest News
Friday, May 17, 2019-11:31 AM

गैजेट डैस्क : रिसर्चर्स एक ऐसी स्मार्टफोन एप पर काम कर रहे हैं जो ईयर इन्फैक्शन्स का पता लगाने में काम आएगी जिससे समय रहते इलाज करवाने में काफी मदद मिलेगी। टैक्नोलॉजी न्यूज़ वैबसाइट एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक यह एप फोन के माइक्रोफोन और स्पीकर को एक्सैस करेगी, वहीं एक छोटे पेपर कोन की मदद से काम करेगी। 

इस तरह काम करेगी एप

यूजर को स्मार्टफोन के माइक के ऊपर पेपर कोन यानी कागज से एक कोन को बना कर लगाना होगा जिसके बाद एप को ओपन करने पर यह कान के अंदर की साऊंड पल्सिस को रिकार्ड करेगी। एप में दी गई एल्गोरिदम अनुमान लगाएगी कि ईयरड्रम से आ रही साऊंड के बीच कोई फ्लूइड (तरल पदार्थ) जैसी चीज रुकावट तो नहीं पैदा कर रही। इसके बाद एप में एक रिपोर्ट शो होगी जो आपको इससे जुड़ी जानकारी देगी।

50 बच्चों के कानों पर किया गया टैस्ट

यूनिवर्सलिटी ऑफ वाशिंगटन और सैटल चिल्ड्रन रिसर्च इंस्टीच्यूट की टीम्स ने संयुक्त में एक रिपोर्ट बनाई है। इसमें लिखा है कि 50 बच्चों के कानों को इस एप की मदद से चैक किया गया है। इसके अलावा क्लीनिकली भी उनके कानों की जांच करवाई गई। दोनों रिजल्ट्स का कम्पैरिजन करने के बाद 85 प्रतिशत सही रिजल्ट्स इस एप के डाटा ने प्रदान किए हैं। 

 

  • NPR की रिपोर्ट के मुताबिक यह एप अभी भी डिवैल्पमेंट में ही है और इसी लिए अभी इसको नाम नहीं दिया गया। इसे उपलब्ध करने से पहले फूड और ड्रग अडमिन्ट्रेशन की अप्रूवल चाहिए। रिसर्चर्स को उम्मीद है कि यह एप बच्चों के माता-पिता को इयर इनफैक्शन्स का पता लगा कर इसका इलाज करवाने में काफी मदद करेगी।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh