चीनी एप्स पर लगा बैन!, अब आप यूज करें ये भारतीय एप्स

  • चीनी एप्स पर लगा बैन!, अब आप यूज करें ये भारतीय एप्स
You Are HereGadgets
Tuesday, June 30, 2020-12:23 PM

गैजेट डैस्क: सरकार द्वारा भारत में 59 चाइनीज़ एप्स को बैन कर दिया गया है। इनमें TikTok, UC ब्राउजर, Shareit और Camscanner जैसी लोकप्रिय एप्स शामिल हैं जिनका लोग काफी ज्यादा उपयोग भी कर रहे थे। इन एप्स को बैन करने का फैसला भारतीय सरकार ने यूजर्स के डाटा की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए लिया है। सरकार ने इसे देश की सुरक्षा और एकता को बनाए रखने के लिए जरूरी कदम बताया है। चीनी एप्स के बंद होने से निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके पास भारतीय यानी कि देसी एप्स के विकल्प मौजूद हैं। आज हम आपको इन्हीं एप्स के बारे में बताने वाले हैं।

टिकटॉक के विकल्प में उपलब्ध है Roposo App

टिकटॉक के विकल्प में भारतीय यूजर्स के पास Roposo एप्प मौजूद है। खास बात यह है कि सरकार का सिटीजन इंगेजमेंट प्लेटफॉर्म MyGovIndia भी इसका हिस्सा है। यह 10 भारतीय भाषाओं में एंड्रॉयड और iOS दोनों ही प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद है। इस एप्प को IIT दिल्ली के तीन छात्रों ने तैयार किया था। गूगल प्ले स्टोर पर इस एप्प को 50 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड्स मिले हुए हैं। इसकी एक और खासियत यह भी है कि यह एप्प आपको पॉइंट्स के रूप में पैसे भी देती है। 10,000 पॉइंट के 10 रुपए मिलते हैं। अगर आपके अकाउंट में कम-से-कम 5,000 पॉइंट हो जाते है तो आप इनको अपने पेटीएम में ट्रांसफर आसानी से कर पाएंगे।

टिकटॉक की टक्कर में एक और एप्प है Mitron

स्वदेशी एप्प मित्रों को टिकटॉक की टक्कर में लाया गया है। खास बात यह है कि इसे अब तक 50 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। इस एप्प को आईआईटी, रुड़की के एक छात्र शिवांक अग्रवाल ने तैयार किया है। इस एप्प को प्ले-स्टोर पर 4.7 की रेटिंग्स मिली हुई हैं।

शेयर इट के विकल्प में देसी एप्प Z share

शनिवार को ही इस Z share एप्प को लॉन्च किया है जिसे शेयर इट का विकल्प बताया जा रहा है। इसके जरिए यूजर्स आसानी से फाइल को शेयर कर सकते हैं। इसके जरिए वीडियो, डाक्यूमेंट्स, गाने आदि को आप भेज सकते हैं। इस एप्प को अब तक 10 हजार से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।

HELO के विकल्प में उपलब्ध है ShareChat

चाइनीज़ एप्प HELO के विकल्प में भारतीय ShareChat एप्प उपलब्ध है, जिसका इस्तेमाल आप जोक, एंटरटेनमेंट, मनपसंद इमेजेज, वीडियो देखने के लिए कर सकते हैं। शेयर चैट हिंदी समेत अन्य 15 भारतीय भाषाओं में यूजर के लिए उपलब्ध है।

CamScanner एप्प की जगह उपयोग करें Adobe Scan

एडॉब स्कैन (Adobe Scan) कैम स्कैनर एप्प का एक बेहतरीन विकल्प है। यह एप्प भारतीय तो नहीं है लेकिन आप डॉक्यूमैंट्स को स्कैन करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस कैटिगरी में यह एक ट्रस्टेड एप्प है।

VivaVideo की जगह Photo Video Maker एप्प का करें उपयोग

VivaVideo एप्प के विकल्प में आप भारतीय एप्प Photo Video Maker का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक फोटो और वीडियो एडिटिंग एप्प है और इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

BeautyPlus और YouCam Perfect की जगह उपयोग करें Indian Selfie Camera एप्प

आप फोटो को मनपसंद तरीके से एडिट करके फ्रेड्स के साथ शेयर करने के लिए अब Indian Selfie Camera एप्प का उपयोग करें। गूगल प्ले पर इसको 4.8 की रेटिंग्स दी हुई हैं।

अब UC Browser की जगह जियो ब्राउजर है सही विकल्प

यूसी ब्राउजर के विकल्प में आप जियो ब्राउजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक सुरक्षित ब्राउजर है और इसमें आपको खबरों के साथ-साथ मनोरंजन से जुड़ा कंटेंट भी मिलता है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News