जानें आखिर क्यों भारत सरकार ने लिया इन चाइनीज़ एप्स को बैन करने का फैसला

  • जानें आखिर क्यों भारत सरकार ने लिया इन चाइनीज़ एप्स को बैन करने का फैसला
You Are HereGadgets
Tuesday, June 30, 2020-6:10 AM

गैजेट डैस्क: टिकटॉक (TikTok) समेत 59 चीनी एप्स (chinese app) को बैन करने का फैसला भारत सरकार ने यूजर्स के डाटा की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए लिया है। सरकार ने इसे देश की सुरक्षा और एकता को बनाए रखने के लिए जरूरी कदम बताया है। टेक एक्सपर्ट्स का कहना है कि आपके फोन में मौजूद एप्प काम करेगी या नहीं इसके बारे में अभी स्पष्ट नहीं किया गया है, लेकिन नया यूजर इसे किसी हालत में डाउनलोड नहीं कर सकेगा। भले ही यह एप्प आपके फोन में मौजूद है लेकिन आप इसे अब अपडेट नहीं कर पाएंगे और ना ही इसे भारत में किसी भी तरह की डेवलपर सपोर्ट मिलेगी।

इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को करना होगा यह काम

भारत सरकार के अधिकारी सरकार के इस फैसले की सूचना सभी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर और टेलिकॉम सर्विस प्रोइवडर्स को दे रहे हैं। साथ में कहा जा रहा है कि इन एप्स से जाने और आने वाले सभी तरह के डाटा और ट्रैफिक को ब्लॉक किया जाए।

किस तरह लागू होगा यह बैन

इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को अब इन एप्स को देश में बैन करने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में संभावना है कि जल्द ही यूजर्स को एक मैसेज मिले जिसमें लिखा गया हो कि "सरकार के आदेश पर इन चाइनीज़ एप्स का ऐक्सेस रोक दिया गया है। इसके बाद टिक-टॉक, यूसी न्यूज जैसी एप्स के लाइव फीड को बंद किया जा सकेगा क्योंकि इन्हें ही इंटरनेट की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है। ऐसे में हो सकता है कि ऑफलाइन इस्तेमाल होने वाली एप्स यूजर्स को खुद ही हटानी पड़ेंगी। 


Edited by:Hitesh

Latest News