मारुति सुजुकी अब तक भारत में बेच चुकी है 2 करोड़ से ज्यादा कारें, जानें कैसे इतनी सफल हो गई यह कंपनी

  • मारुति सुजुकी अब तक भारत में बेच चुकी है 2 करोड़ से ज्यादा कारें, जानें कैसे इतनी सफल हो गई यह कंपनी
You Are HereGadgets
Friday, October 2, 2020-1:42 PM

ऑटो डैस्क: भारतीय कार बाजार में 50 फीसदी से भी ज्यादा की हिस्सेदारी रखने वाली कंपनी मारुति सुजुकी अब तक भारत में 2 करोड़ से भी ज्यादा कारें बेच चुकी है। भारत में जहां फोर्ड, जनरल मोटर्स जैसी कई दिग्गज कंपनियों को अपना कारोबार समेटना पड़ा है, वहीं आखिर मारुति सुजुकी ने इतनी बड़ी कामयाबी कैसे हासिल की है? अगर आपके मन में भी अकसर यह सवाल उठता है तो आज हम आपको इसी के बारे में बहुत कुछ बताने वाले हैं।

मारुति सुजुकी ने हमेशा ग्राहक की जरूरतों पर दिया है ध्यान

भारतीय कार बाजार में मारुति सुजुकी के सफल होने की सबसे बड़ी वजह है कि कंपनी ने उपभोक्ताओं की जरूरतों और वे कितनी कीमत तक कार खरीद सकते हैं इस बात को समझा है। इसी बात पर ध्यान देते हुए कंपनी ने कारों के बहुत से मॉडल्स बाजार में उतारे हैं।

कंपनी की पहली कार मारुति 800 को लोगों ने किया था खूब पसंद

मारुति ने सुजुकी के साथ 1982 में ज्वाइंट वेंचर में आने के बाद 40 हजार मारुति 800 कारें बेचने का टारगेट रखा था। यह मिडिल क्लास के लिए लाई गई एक बजट कार थी जिसे भारतीय लोगों ने बेहद पसंद किया। मारुति 800 कार से भारतीय लोगों में मारुति सुजुकी की पैठ बन गई।

कंपनी ने दिए कम दाम में पर्याप्त फीचर्स

मारुति सुजुकी 800 से लेकर ऑल्टो, वैगनआर, स्विफ्ट जैसी कारों ने भारतीय बाजार में जमकर धूम मचाई। इन सभी कारों में मारुति सुजुकी ने कम दाम में पर्याप्त फीचर्स दिए थे इसी लिए ये भारतीय बाजार में कामयाब हुईं।

मारुति की कारें देती हैं बेहतर फ्यूल इफिशिएंसी

मारुति सुजुकी की कारों की फ्यूल इफिशिएंसी अन्य कारों के मुकाबले ज्यादा है। यह एक बड़ी वजह है कि मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार में अपनी पकड़ को समय के साथ-साथ मजबूत ही किया है।

ग्राहकों को मिला सीएनजी कार का विकल्प

पेट्रोल और डीजल की कीमतों को धीरे-धीरे बढ़ता देख मारुति सुजुकी ने अपने ग्राहकों को सीएनजी कार की सुविधा भी प्रदान की है। अब तो कंपनी ने बहुत से कार मॉडल्स सीएनजी के विकल्प के साथ उपलब्ध कर दिए हैं। 

कम मेंटेनेंस कॉस्ट और बेहतरीन सेल्स नेटवर्क

इसके अलावा मारुति सुजुकी की कारों का मेंटेनेंस कॉस्ट अन्य कंपनी की कारों से बेहद कम है। मारुति के बेहतरीन सेल्स नेटवर्क ने कंपनी के साथ-साथ ग्राहकों के अनुभव को बहुत बेहतर बना दिया है। इससे ग्राहकों को कार की सर्विस आदि के लिए दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh