बिना कार खरीदे बन सकेंगे मालिक, मारुति सुजुकी जल्द शुरू करेगी लीज पर कार देने की प्रक्रिया!

  • बिना कार खरीदे बन सकेंगे मालिक, मारुति सुजुकी जल्द शुरू करेगी लीज पर कार देने की प्रक्रिया!
You Are HereGadgets
Friday, May 29, 2020-9:16 PM

ऑटो डैस्क: देश में कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन के तहत कार कम्पनियों ने अपने प्रोडक्ट्स की डिलीवरी तो शुरू कर दी है लेकिन हालात अभी भी ठीक नहीं हुए हैं। इसी लिए वाहन निर्माता कंपनियां अपनी गाड़ियों की सेल करने के नए-नए रास्ते निकाल रही हैं।

मनी कन्ट्रोल वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कम्पनी मारुति सुजुकी अपने वाहनों को लीज पर देने की योजना पर काम कर रही है। हालांकि मारुति की इस योजना को लोगू होने में अभी कुछ समय लग सकता है। इसके अलावा हुंडई और महिंद्रा ने अपनी कार लीजिंग पर देने के लिए Revv और Zoomcar कंपनी के साथ टाईअप भी किया है।  

क्या है कार लीजिंग:

लीज पर गाड़ी लेने वाले ग्राहक को कार के हिसाब से निर्धारित किए गए पैसे देने के बाद कुछ समय के लिए कार का मालिक बनने का अधिकार प्राप्त हो जाता है। आसान शब्दों में इसे कार को किराए पर लेने जैसी प्रक्रिया कहा जा सकता है, लेकिन यह थोड़ी अलग होती है। इसमें आपको कार मिलेगी और आप खुद ही उसे चलाएंगे।

किस तरह मिलती है लीज पर गाड़ी:

कंपनी द्वारा जो लीजिंग योजना मुहैया कराई जाएगी उसकी अवधि कुछ महीनों या फिर सालों की हो सकती है। यानी आप हर महीने कुछ रकम भरके गाड़ी चला सकते हैं और जब आप चाहे कंपनी को वापस कर सकते हैं। यानी इसके लिए आपको शुरुआत में मोटी रकम जमा कराने की जरूरत नहीं होगी।

इसके अलावा लीज पर गाड़ी लेने के बाद आपको उसकी सर्विस और बीमा कवर जैसी अन्य लागतों की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती है। कार लीजिंग वर्तमान में अमेरिका जैसे देशों में बेहद लोकप्रिय है, लेकिन भारतीय लोग अभी धीरे-धीरे ही इस सर्विस पर अपना विश्वास दिखाएंगे।


Edited by:Hitesh

Latest News