Mercedes-Benz ने उठाया पहली इलैक्ट्रिक SUV से पर्दा

  • Mercedes-Benz ने उठाया पहली इलैक्ट्रिक SUV से पर्दा
You Are HereGadgets
Thursday, September 6, 2018-10:13 AM

- एक चार्ज में तय करेगी 450 किलोमीटर का सफर

ऑटो डैस्क (हितेश भल्ला): स्वीडन में आयोजित एक इवैंट के दौरान मर्सिडीज बेंज ने अपनी पहली इलैक्ट्रिक SUV से पर्दा उठाया है। इस कार को नए डिजाइन पर आधारित तैयार किया गया है वहीं इसमें ऐसे कई फीचर्स शामिल किए गए हैं जो इसे टैस्ला की कारों से अलग बनाते हैं। मर्सिडीज EQC 400 4Matic को खास बनाती है इसमें लगी खास बैटरी। कम्पनी का दावा है कि यह कार एक बार फुल चार्ज होकर 450 किलोमीटर तक का रास्ता आसानी से तय करेगी यानी अगर इसे कारों का भविष्य कहें तो गलत नहीं होगा। 

ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम

यह इलैक्ट्रिक कार ऑल व्हील ड्राइव तकनीक पर काम करती है। इसमें दो मोटर्स लगी हैं जिनमें से एक को फ्रंट एक्सल के साथ जोड़ा गया है वहीं दूसरी रियर एक्सल के साथ लगाई गई है। दोनों मोटर्स संयुक्त में 300 kW (402 hp) की पावर व 765 Nm का टार्क पैदा करती हैं जिससे यह कार 0 से 96.6 km/h  की रफ्तार महज 4.9 सैकेंड में पकड़ लेती है और इसकी टॉप स्पीड 180 km/h की बताई गई है। 

PunjabKesariलाजवाब डिजाइन

इस 4 डोर क्रास-ओवर SUV के डिजाइन को अन्य इलैक्ट्रिक कारों की तरह ही बनाया गया है लेकिन यह कार देखने में लाजवाब है। कार के फ्रंट में हुड और ग्रिल के बीच में LED स्ट्रिप्स को लगाया गया है। वहीं अलग से डेटाइम रनिंग लाइट्स भी लगी हैं। इसके अलावा इसके साइड्स में इल्युमिनटेड EQC लोगो भी लगा है।

80kWh का बैटरी पैक

EQC 400 4Matic कार में 80kWh के बैटरी पैक को लगाया गया है जिसमें 384 सैल्स लगे हैं। मर्सिडीज़ का कहना है कि यह कार DC फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है यानी अगर आप 110 kW पावर को सपोर्ट करने वाले चार्जर का उपयोग करेंगे तो इसे 40 मिनटों में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। 

PunjabKesari

Eco-assist फीचर

EQC 400 4Matic में कई तरह के ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं जो बेहतरीन बैलेंस व लाजवाब परफॉर्मैंस निकालने में मदद करेंगे। इसमें एक Eco-assist फीचर दिया गया है। यह फीचर डिटैक्ट करेगा कि आप उतराई उतर रहे हैं या फिर चढ़ाई पर चढ़ने लगे हैं जिसके बाद स्किमिंग रीजैनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम से स्पीड लिमिट को मैंटेन रखने में मदद मिलेगी। 

- ऐसा करने पर कार को चलाने में काफी आसानी होगी। सड़क हादसों को कम करने के लिए इसमें ऑटोमैटिक एमरजैंसी ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है जो पैदल चलने वाले लोगों, साइकिल चालक व अन्य व्हीकल्स को डिटैक्ट करता है और ऑटोमैटिक ब्रेक लगा कर उनके साथ कार टकराने से बचाता है। वहीं इसमें अडॉप्टिप क्रूज़ कन्ट्रोल और लेन कीपिंग असिस्ट फीचर भी दिया गया है। 

PunjabKesari

स्मार्टफोन से ऑन कर सकेंगे कार का AC

गर्मी के ज्यादा होने पर इस कार के AC को स्मार्टफोन एप से ऑन करने की भी सुविधा दी गई है वहीं आप इसी फीचर से कार को ठंडा भी कर सकते हैं। इसे एक खास फीचर कहा गया है। 

नया नेवीगेशन सिस्टम

कार में मर्सिडीज़ ने नया नेवीगेशन सिस्टम लगाया है जो चालक को लक्ष्य तक पहुंचने का छोटे से छोटा मार्ग दिखाएगा। इसी के जरिए आपको यह भी पता चलेगा कि चार्जिंग स्टेशन आपसे मौजूदा लोकेशन से कितना दूर है। इसके अलावा बैटरी के कम होने पर स्मार्टफोन नोटीफिकेशन के जरिए यह सिस्टम बताएगा कि बैटरी को चार्ज करने की आवश्यकता है।

- EQC 400 4Matic कार को अगले साल मध्य में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। फिलहाल इस कार की कीमत को लेकर जानकारी नहीं दी गई है। 
 


Edited by:Hitesh

Latest News