Microsoft Build 2018: माइक्रोसॉफ्ट ने दिखाया भविष्य का मीटिंग रूम

  • Microsoft Build 2018: माइक्रोसॉफ्ट ने दिखाया भविष्य का मीटिंग रूम
You Are HereGadgets
Wednesday, May 9, 2018-1:51 PM

बैठक के दौरान भाषा अनुवाद में होगी आसानी

जालंधर : माइक्रोसॉफ्ट की वार्षिक डिवैल्पर कॉन्फ्रैंस Build 2018 का आयोजन अमरीका में किया जा रहा है। वाशिंगटन स्टेट कन्वैंशन सैंटर में आयोजित इस कान्फ्रैंस की शुरूआत माइक्रोसॉफ्ट के सी.ई.ओ. सत्या नडेला ने अपनी स्पीच से की और इस दौरान शुरूआत में ही उन्होंने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की हैं। 

 

इस इवैंट में मीटिंग्स को आसान बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने भविष्य के मीटिंग रूम को पहली बार दिखाया है। इसका डैमो देते हुए कम्पनी ने बताया कि यह रूम मीटिंग्स और कान्फ्रैंस काल्स करने में काफी मदद करेगा और दूर बैठे सांझेदारों के साथ वार्तालाप करने में भी आसानी होगी। इस रूम के बीचों-बीच 360 डिग्री कैमरा और माइक्रोफोन लगा है जो मीटिंग में बैठे सभी लोगों द्वारा बोले जाने वाले शब्दों को रिकार्ड करता है व उन शब्दों को ट्रांसलेट कर स्क्रीन पर दिखाता है जिससे भाषा का अनुवाद करने में आसानी होती है। 

PunjabKesari

 

लॉन्च हुईं घर का डिजाइन बनाने वाली दो शानदार एप्स

इस इवैंट में Microsoft HoloLens के साथ उपयोग करने वाली दो एप्स की घोषणा की गई है जो VR, AR की मदद से जगह का वर्चुअल ग्राफ बनाने में मदद करेंगी। कम्पनी ने इन्हें माइक्रोसॉफ्ट रिमोट असिस्टैंट व माइक्रोसॉफ्ट लेआऊट नाम से लॉन्च किया है। जानकारी के मुताबिक ये एप्स बिना घर बनाए कमरे के डिजाइन में ही टी.वी., फ्रिज आदि सामान को व्यवस्थित करने की अनुमति देंगी। जिससे आपको बिना घर को बनाए वर्चुअली डिजाइन में फर्नीचर को सजा कर देखने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

 

दिव्यांगों के लिए तैयार की जाएगी AI तकनीक, 25 मिलियन डॉलर खर्च करेगी कम्पनी 

इस इवैंट में माइक्रोसॉफ्ट के सी.ई.ओ. सत्या नडेला ने कहा कि दिव्यांगों को सशक्त बनाने के लिए आर्टिफिसियल इंटैलीजैंस तकनीक तैयार की जाएगी और इस प्रोजैक्ट पर कम्पनी 25 मिलियन अमरीकी डॉलर खर्च करेगी। सत्या नडेला ने कहा, ‘‘हमारे लिए सबसे जरूरी है कि हम अधिक से अधिक लोगों को किस तरह सशक्त बनाएं? दिव्यांग लोगों की मदद व उनके लिए कुछ करना मेरा जुनून है। मैं चाहता हूं कि शारीरिक रूप से अक्षम लोग भी सक्षम लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ें। इस प्रोजैक्ट के सफल होने पर दुनिया भर के 1 अरब से ज्यादा लोगों तक इस तकनीक को पहुंचाने की योजना है।

PunjabKesari

 

स्मार्टफोन को डैस्कटॉप के साथ कनैक्ट कर देगी यह एप

बिल्ड 2018 कान्फ्रैंस में माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज़ 10 प्लेटफार्म के लिए नई  "Your Phone" नामक एप को पेश किया है। यह एप आपके फोन की डिस्प्ले को डैस्कटॉप PC के साथ कनैक्ट करने पर उसमें शो करने की अनुमति देगी जिससे आप फोन में मौजूद फोटोज़, टैक्स्ट और नोटिफिकेशन्स को कम्प्यूटर पर भी रिसीव कर पाएंगे। जानकारी के मुताबिक इसी हफ्ते इस एप पर टैस्ट किया गया है और सही फीडबैक मिलने के बाद कम्पनी ने इसे इवैंट के दौरान पेश किया है। 

PunjabKesari

 

Outlook inbox से जल्द कर सकेंगे बिल का भुगतान

माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा करते हुए बताया है कि जल्द Outlook में नई पेमैंट सर्विस को शामिल किया जाएगा जो इनबॉक्स से ही बिल का भुगतान करने में मदद करेगी। माइक्रोसॉफ्ट पे सिस्टम से यूजर बिना किसी अन्य एप में स्विच किए इमेल से ही पेमैंट कर सकेंगे। इसे कुछ ही हफ्तों में उपलब्ध करने की कम्पनी की योजना है।

PunjabKesari

 

भविष्य में बिना रिमोट के खेल सकेंगे वीडियो गेम

माइक्रोसॉफ्ट ने इस इवैंट में Project Kinect for Azure प्रोजैक्ट का खुलासा किया है जो बिना रिमोट के गेम खेलने की अनुमति देगा। इस प्रोजैक्ट में डैप्थ सैंसर्स से लैस एक डिवाइस बनाई गई है जो आपके हाथों, भुजाओं व पूरे शरीर की हलचल को डिटैक्ट करेगी जिससे गेम को खेलते समय कमांड देने में भी मदद मिलेगी। 

PunjabKesari


Latest News