बुरी खबर : Microsoft के सह-संस्थापक पॉल एलन की कैंसर से मृत्यु

  • बुरी खबर : Microsoft के सह-संस्थापक पॉल एलन की कैंसर से मृत्यु
You Are HereGadgets
Tuesday, October 16, 2018-12:19 PM

गैजेट डेस्क-  माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक पॉल एलन (Paul Allen) का निधन हो गया है। 70 के दशक में बिल गेट्स के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की नींव रखने वाले पॉल एलन कैंसर से जूझ रहे थे और वह 65 साल के थे। आपको बता दें एलन ने दो हफ्ते पहले ही खुलासा किया था कि उन्हें 9 साल पहले हुआ लिम्फोमा (ब्लड कैंसर) से दोबारा से लौट आया है। उनकी बहन जॉडी ने बयान में कहा, 'मेरा भाई हर स्तर पर एक बेहतरीन शख्स था। अधिकतर लोग उन्हें टेक्नोलॉजिस्ट और समाजसेवी के रूप में जानते हैं लेकिन हमारे लिए वह बहुत ही प्यारा भाई था और एक बेहतरीन दोस्त भी।'

कंपनी की जताया शोक

पॉल एलन के निधन पर माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, 'हमारी कंपनी, इंडस्ट्री और समुदाय के प्रति एलन का योगदान अतुलनीय है'। माइक्रोसॉफ्ट के मौजूदा सीईओ सत्या नडेला ने कहा, 'माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक के रूप में उन्होंने जादुई उत्पाद, अनुभव और संस्थान बनाए, और ऐसा करने के दौरान उन्होंने दुनिया को बदल दिया।' 

PunjabKesari1983 में खुद को किया कंपनी से दूर

1983 में एलन को बीमारी ने घेर लिया और  उन्हें कैंसर से पीड़ित पाया गया। उन्होंने इसका इलाज भी शुरू किया। हालांकि, बीमारी के बाद से वे माइक्रोसॉफ्ट में वापस नहीं लौटे और खुद को कंपनी से दूर करने लगे।  ऐलन ने माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड में अपने पद से नवंबर 2000 को आधिकारिक तौर पर इस्तीफा दे दिया था। 

PunjabKesari
खेलों में थी विशेष दिलचस्पी

खेलों में दिलचस्पी रखने वाले एलन को रग्बी फुटबॉल का बड़ा शौक था। उन्होंने पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेजर्स और सिऐटल सीहॉक्स की टीमें खरीद रखी थी। वह कई लीग में इन टीमों के मालिक के तौर पर शामिल भी हुए. अक्सर उन्हें स्टेडियम में अपनी टीम के लिए चीयर करते देखा गया था।

संपत्ति

वहीं फॉर्ब्स पत्रिका के मुताबिक, एलन का जन्म 1953 में सिएटल में हुआ था और उनकी कुल संपत्ति लगभग 2.17 अरब थी और वह दुनिया के 44 वें सबसे अमीर शख्स थे। फोर्ब्स ने एलन की नेटवर्थ 20.3 बिलियन डॉलर (करीब 1.49 लाख करोड़ रुपए) आंकी है।


Edited by:Jeevan

Latest News