Windows 10 में माइक्रोसॉफ्ट ने किया बड़ा बदलाव, जानें यूजर्स पर क्या होगा असर

  • Windows 10 में माइक्रोसॉफ्ट ने किया बड़ा बदलाव, जानें यूजर्स पर क्या होगा असर
You Are HereLatest News
Monday, January 28, 2019-4:44 PM

गैजेट डेस्कः टेक जॉयंट माइक्रोसॉफ्ट ने पहले ही यह घोषणा की थी कि वह इस साल के अंत तक विंडोज 7 के लिए सपोर्ट बंद कर देगा। लेकिन कंपनी के सामने यह एक चुनौती है कि विंडोज 7 के यूजर्स अपने सिस्टम को विंडोज 10 में कैसे अपग्रेड करेंगे जब फ्री अपग्रेड का ऑफर अब खत्म हो चुका है। 

PunjabKesari

विंडोज 7 के फीचर्स को हटाया
अब माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज मीडिया प्लेयर पर से विंडोज 7 के प्रमुख फीचर्स को हटा दिया है। ऐसा करने के पीछे कंपनी का मकसद विंडोज 10 को आगे बढ़ाना है। माइक्रोसॉप्ट ने पिचले हफ्ते यह घोषणा की थी कि वह विंडोज 7 के यूजर्स को अपने सर्वर से विंडोज मीडिया प्लेयर और विंडोज मीडिया सेंटर से मेटाडाटा डाउनलोड करने से रोक देगा। इसके बाद यूजर्स टाइटल, अलग-अलग शैली के गीत, आर्टिस्ट, डायरेक्टर्स, एक्टर्स, कवर आर्ट व मूवीज के लिए टीवी गाइड संबंधी जानकारी विंडोज मीडिया सेंटर और विंडोज मीडिया प्लेयर में देख पाने में सक्षम नहीं हो सकेंगे। यह जानकारी कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर दी है। 

नए मेटाडाटा करने होंगे डाउनलोड
इसका मतलब है कि उस मीडिया प्लेयर पर जो विंडोज डिवाइस पर इंस्टाल्ड हैं, नए मेटाडाटा अपडेट नहीं किए जाएंगे। हालांकि, जो जानकारियां पहले से डाउनलोड कर ली गई हैं, वे एवेलेबल रहेंगी। यह बदलाव मीडिया प्लेयर के प्लेबैक, नेविगेशन कलेक्शन और मीडिया स्ट्रीमिंग को प्रभावित नहीं करेगा। इससे सिर्फ सेकंडरी फीचर्स पर ही असर पड़ेगा, जिसके लिए नए मेटाडाटा को डाउनलोड किए जाने की जरूरत है। 

PunjabKesari

विंडोज 8, 8.1 के यूजर्स होंगे प्रभावित
खास बात यह है कि माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 के यूजर्स के लिए कोई बदलाव नहीं किया है. जबकि विंडोज 8 और विंडोज 8.1 के यूजर इससे कुछ प्रभावित होंगे। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा किए गए इस बदलाव से विंडोज 8 और विंडोज 7 के यूजर्स को थर्ड पार्टी मीडिया प्लेयर्स जैसे वीएलसी से मेटाडाटा फीचर लेने होंगे।   


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan