सावधान: Skype पर आपकी बातचीत सुन रहे Microsoft के कर्मचारी

  • सावधान: Skype पर आपकी बातचीत सुन रहे Microsoft के कर्मचारी
You Are HereLatest News
Saturday, August 10, 2019-4:57 PM

गैजेट डैस्क : अभी कुछ दिन पहले ही खबरें आई थीं जिनमें बताया गया था कि गूगल, अमेजन एलेक्सा और एप्पल सिरी के जरिए यूजर्स की आवाज़ों को सुना जा रहा है। अब माइक्रोसॉफ्ट को लेकर भी एक इसी तरह की रिपोर्ट सामने आई है। स्काइप एप्प में मौजूद ट्रासलेशन सर्विस के जरिए माइक्रोसॉफ्ट के कॉन्ट्रैक्टर्स लोगों की निजी बातें सुनते हैं। यह खबर काफी हैरान कर देने वाली है क्योंकि यूजर्स काफी समय से स्काइप एप्प का उपयोग पूरी दुनिया में वीडियो कॉलिंग के लिए कर रहे हैं या यूं कहें कि वीडियो कॉलिंग सर्विस में स्काइप द्वारा ही क्रांति लाई गई थी।

प्रेमियों की बातचीत को रिकॉर्ड कर रही माइक्रोसॉफ्ट

ऑनलाइन टैक्नोलॉजी न्यूज वैबसलाइट मदरबोर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक कम्पनी सबसे ज्यादा प्रेमियों के बीच होने वाली बातचीत को रिकार्ड करती है वहीं यह भी दावा किया जाता है कि कम्पनी अन्य लोगों द्वारा वजन कम करने वाली बातों को भी सुनती है। 

माइक्रोसॉफ्ट का बयान

रिपोर्ट के सामने आने पर माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से वैसा ही जवाब दिया गया है जैसा कि एप्पल गूगल और अमेजॉन द्वारा दिया गया था। माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि स्काइप पर यूजर्स की बातचीत की रिकॉर्डिंग बेहतर अनुवाद सेवा देने के लिए की जाती है। कम्पनी का कहना है कि यह उनकी पॉलिसी का हिस्सा है। अभी यह बात साफ होना अभी बाकी है कि लोगों की निजी बातचीत को इंसान सुनते हैं या फिर मशीन द्वारा इन्हें सुना जा रहा है।

कम्पनी ने किया अपनी पॉलिसी का जिक्र

माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि वह रिकार्डिंग के लिए यूजर्स की इजाजत लेती है और कहा कि कम्पनी की पॉलिसी में यूजर्स की वॉयस डाटा रिकार्डिंग शामिल है। कम्पनी के एक प्रवक्ता के मुताबिक यूजर्स को इस बात के बारे में बताया जाता है कि उनका डाटा कहां व कैसे उपयोग हो रहा है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh