प्ले स्टोर से गायब हुई Mitron एप्प, तुरंत कर दे फोन से डिलीट

  • प्ले स्टोर से गायब हुई Mitron एप्प, तुरंत कर दे फोन से डिलीट
You Are HereGadgets
Wednesday, June 3, 2020-3:03 PM

गैजेट डैस्क: टिकटॉक को टक्कर देने वाली मित्रों एप्प अब गूगल प्ले स्टोर से गायब हो गई है। फिलहाल यह साफ नहीं हो पाया है कि इस एप्प को गूगल ने हटाया है या खुद एप्प डिवेलपर्स ने इसे अनपब्लिश किया है। अगर यह एप्प आपके फोन में है तो इसे डिलीट कर दें क्योंकि यह अब गूगल द्वारा वैरिफाइड एंड्रॉयड एप्प नहीं है। इसके अलावा एप्प स्टोर पर इस एप्प के कई फेक वर्जन्स भी उपलब्ध हो गए हैं जिन्हें आपको डाउनलोड करने से बचना चाहिए।

मित्रों एप्प का पाकिस्तानी कनेक्शन आया सामने

Mitron एप्प को मेड इन इंडिया के नाम पर खूब प्रसारित किया गया और देखते-देखते 50 लाख से भी अधिक लोगों ने इसे डाउनलोड कर लिया। जिस मित्रों एप्प को लोग मेड इन इंडिया मानकर डाउनलोड कर रहे थे, वह वास्तव में इंडिया की है ही नहीं। Mitron App एप्प को पाकिस्तानी सॉफ्टवेयर डिवेल्पर कंपनी Qboxus से खरीदा गया है, लेकिन जो दावा किया जा रहा था वह था कि इस एप्प को आईआईटी, रुड़की के एक छात्र शिवांक अग्रवाल ने तैयार किया है। आपको बता दें कि मित्रों एप्प का असली नाम TicTic एप्प है जिसे पाकिस्तान के इरफान शेख की कंपनी Qboxus ने तैयार किया है। रफान शेख ने इस एप्प के सोर्स कोड को 34 डॉलर्स यानी करीब 2,500 रुपये में बेचा था।

प्राइवेसी पॉलिसी पर शो हो रहा ब्लैंक लिंक

अगर आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर मित्रों एप्प की प्राइवेसी पॉलिसी पर क्लिक करेंगे तो आपको shopkiller.in लिंक पर पहुंचा दिया जाएगा लेकिन यह लिंक ब्लैंक है। इसका मतलब यह है कि मित्रों एप्प की कोई प्राइवेसी पॉलिसी है ही नहीं। मित्रों एप्प को भारत में किसने खरीदा और किसने गूगल प्ले-स्टोर पर पब्लिश किया है, यह अभी भी एक राज ही है।

एप्प में थे ढेरों बग्स

टिकटॉक के मुकाबले में लाई गई यह एप्प तेजी से लोकप्रिय हुई है लेकिन क्या आपको पता है कि इस एप्प में ढेरों बग्स थे। इन बग्स की मदद से अटैकर यूजर के अकाउंट से छेड़छाड़ कर सकता है व किसी भी अकाउंट से मैसेज तक भेज सकता है। हालांकि, पर्सनल ईमेल आईडी या डाटा की चोरी का खतरा नहीं था।

हैक होने का खतरा

Mitron एप्प में सामने आई खामी का फायदा उठाकर अटैकर किसी एक के अकाउंट से दूसरों को मैसेज भेज सकता है व कमेंट्स भी कर सकता है। रिपोर्ट में इसे लॉग-इन प्रोसेस से जुड़ी खामी बताया गया है जिस वजह से हैकर आपके अकाउंट से ही लॉगइन करने की भी क्षमता रखता है।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News