मोबाइल गेमिंग के दीवाने हैं भारतीय, जानें कौन सी गेम खेलते हैं सबसे ज्यादा

  • मोबाइल गेमिंग के दीवाने हैं भारतीय, जानें कौन सी गेम खेलते हैं सबसे ज्यादा
You Are HereGadgets
Thursday, December 26, 2019-11:03 AM

गैजेट डैस्क: भारत में मोबाइल गेमिंग के दीवानों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ते ही जा रहे हैं। वर्ष 2019 में भारत में गेमिंग इंडस्ट्री की मार्केट वैल्यू 62 बिलियन रही जोकि वर्ष 2024 तक 250 बिलियन रुपये तक पहुंच जाने की उम्मीद है। मोबाइल गेमिंग के फैलते बाजार के साथ-साथ इस इंडस्ट्री ने रोजगार के भी अवसर पैदा किए हैं। अनुमान तो यह भी लगाया जा सकता है कि वर्ष 2022 तक मोबाइल गेमिंग इंडस्ट्री में 40 हजार तक कर्मचारी कार्यरत होगें। आपको बता दें कि भारत में वर्ष 2019 में PUBG मोबाइल गेम को काफी पसंद किया गया है।

भारत में काफी मशहूर है क्रिकेट गेम

भारत में क्रिकेट गेम के चाहने वालों की कोई कमी नहीं है। गेमिंग इंडस्ट्री को उम्मीद है कि 2020 तक फैंटेसी स्पोर्ट्स-क्रिकेट के अलावा अन्य गेमों में भी अपनी पैठ बना लेगा। फिलहाल क्रिकेट फुटबॉल और कबड्डी ही वो दो गेम्स हैं जिन्होंने अपनी पहचान बनाई है। लेकिन माना जा रहा है कि आने वाले वक्त में हॉकी, वॉलीबॉल, बेसबॉल और रेसलिंग जैसी गेम्स को भी खेलना लोग पसंद करेंगे।

सोशल गेमिंग का भी बढ़ा क्रेज

2019 में सोशल गेमिंग को 100 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड मिले हैं। 10 साल पहले भारत में सोशल गेमिंग की शुरूआत हुई थी और सोशल गेम फार्मविले बाजार में उतारी गई थी। अब आने वाले समय में रेस्टोरेंट स्टोरी, टाउनशिप, हाबो, लुडो किंग, एनिमल बॉयफ्रेंड जैसे अन्य गेम्स के भी बाजार में आने की उम्मीद है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News