स्मार्ट क्लच सिस्टम के साथ बनाया गया पहला Sport Touring Motorcycle

  • स्मार्ट क्लच सिस्टम के साथ बनाया गया पहला Sport Touring Motorcycle
You Are HereBikes
Wednesday, June 13, 2018-12:31 PM

जालंधर : मोटरसाइकिल को चलाते समय ब्रेक लगा कर उसे रोकने व दोबारा से चलाने के लिए बार-बार क्लच का उपयोग करना पड़ता है। वैसे तो ऐसा करने में ज्यादातर लोगों को समस्या नहीं होती लेकिन भीड़-भाड़ वाले इलाके में चालक को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसी बात पर ध्यान देते हुए इटली की हाई परफार्मैंस मोटरसाइकिल निर्माता कम्पनी MV Agusta ने ऐसा स्पोर्ट टूरिंग मोटरसाइकिल बनाया है जिसमें स्मार्ट क्लच सिस्टम यानी ऑटोमैटिक क्लच अरेंजमैंट दिया गया है जो गियर डालने के लिए बार-बार क्लच दबाने से यूजर्स को आजादी प्रदान करेगा। 

 

इस बाइक को स्पोर्ट्स टूरर इसलिए कहा गया है क्योंकि इसमें स्पोर्ट्स बाइक की परफार्मैंस व लम्बी दूरी का सफर तय करने के लिए कम्फर्ट दिया गया है। टूरिस्मो विलास लूसो स्पोर्ट्स टूरर एडिशन नामक इस मोटरसाइकिल में वैसे तो क्लच लीवर भी लगा है यानी आप इसे दोनों तरीकों, क्लच के साथ व बिना क्लच के भी उपयोग कर सकते हैं। 

PunjabKesari

 

कम्पनी का दावा महज 3.1 सैकेंड में पकड़ लेती है 0-100 Km/h की स्पीड

MV अगस्ता ने इस स्पोर्ट्स टूरर बाइक को लेकर दावा किया है कि नए ऑटोमैटिक क्लच सिस्टम से यह बाइक 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार महज 3.15 सैकेंड में पकड़ लेती है। आपको बता दें कि मॉडर्न मोटरसाइकिल्स को काफी बेहतर तरीके से डिजाइन किया जाता है, लेकिन पावरफुल होने पर भी रफ्तार पकडने में यूजर को काफी मशक्कत करनी पड़ती है जिस वजह से ऑटोमैटिक क्लच सिस्टम को बनाया गया है जो आसानी से तेज रफ्तार पकडने में मदद करता है। 

PunjabKesari

 

रंग लाई दो वर्षों की मेहनत

MV अगस्ता कम्पनी ने इस सिस्टम को बनाने हेतु 15 वर्षों से डर्ट बाइक के लिए क्लच बनाने वाली कम्पनी Rekluse  के साथ मिल कर इसे तैयार किया है। इस सिस्टम को तैयार करने में कुल मिला कर दो वर्षों का समय लगा, दोनों कम्पनियों ने इस सिस्टम को SCS (स्पैशल क्लच सिस्टम) नाम दिया है। 

PunjabKesari

 

रिसर्च के बाद तैयार किया गया SCS सिस्टम

इस SCS सिस्टम को बनाने के लिए रीकलूस कम्पनी ने गहरी रिसर्च की और पता लगाया कि 110 हार्सपावर इंजन के साथ लगाने के लिए इस क्लच हब को स्पैशली डिजाइन करना होगा। इस सिस्टम में कम्पनी ने 12 फ्रिक्शन, ड्राइव प्लेट्स और ऑप्टिमाइकड प्रैशर प्लेट्स लगाई हैं, जिनके ऊपर रैड कोटिंग दी गई है। यह दुनिया का पहला बाइक है जिसके बाहर से ही इस सिस्टम को देखा जा सकता है। 

 

अब तक इस क्लच को खत्म करने के लिए कई तरह के प्रयास किए गए थे लेकिन प्रत्येक में कमियां सामने आई थीं। उदाहरण के रूप में स्कूटर्स में कोन और बैल्ट CV ट्रांसमिशन का उपयोग होता है लेकिन यह तकनीक ज्यादा टार्क पैदा करने वाली मशीन के लिए बहुत उपयुक्त नहीं थी। आखिरकार अब इस नई तकनीक पर आधारित SCS  सिस्टम को तैयार किया गया है। 

PunjabKesari

 

बाइक में दिए गए कमाल के फीचर्स

- इसमें ABS सिस्टम दिया गया है जो तेज रफ्तार पर बिना स्लिप हुए बाइक को रोकने में मदद करता है।
- सैमी एक्टिव सस्पैंशन इसमें लगे हैं जो सैंसर की मदद से गड्ढे का पता लगाते हैं और सड़क के हिसाब से ऑटोमैटिक एडजस्ट हो जाते हैं। 
- बाइक में इलैक्ट्रोनिकली मैनेज्ड क्विक शॉफ्टिंग तकनीक पर आधारित गियरबॉक्स लगा है जो अप और डाऊन व तेजी से गियर बदलने में मदद करता है। 
- इस स्पोर्ट्स टूरर बाइक में 798cc का तीन सिलैंडर इंजन लगा है और इसका वजन 192 किलोग्राम है।

PunjabKesari

 

चालक के लिए काफी खास है यह सिस्टम 

SCS सिस्टम को एक चालक के लिए काफी खास माना जा रहा है जो बार-बार बाइक चलाते समय क्लच का इस्तेमाल करते हैं। कम्पनी ने हिदायत देते हुए बताया है कि इस सिस्टम का उपयोग करने के लिए यूजर को बस इसे न्यूट्रल करके पार्क करना होगा। इसके अलावा बाइक को पहाड़ी पर खड़ा रखने के लिए MV ने इस बाइक में एक पार्क ब्रेक भी लगाई है। इस बाइक को अमरीकी डॉलर 25,170 (लगभग 16 लाख 98 हजार रुपए) में उपलब्ध किया जाएगा।

Edited by:Hitesh
अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन