आज लांच होगा NASA का 'इनसाइट' मिशन, मंगल ग्रह के खुलेंगे कई राज

  • आज लांच होगा NASA का 'इनसाइट' मिशन, मंगल ग्रह के खुलेंगे कई राज
You Are HereGadgets
Saturday, May 5, 2018-3:14 PM

जालंधर- अंतरिक्ष एजेंसी नासा मंगल ग्रह का आंतरिक अध्ययन करने के लिए इनसाइट मार्स लैंडर को अाज लांच करने जा रही है। जानकारी के मुताबिक यह मिशन  अमरीका से 7.05 बजे यानी भारतीय समयानुसार 4.35 बजे लांच होगा। नासा ने ट्वीट में कहा, "कैलिफ़ोर्निया के वेंडेनबर्ग वायु सेना बेस से एटलस वी रॉकेट लांच किया जाएगा। इनसाइट मंगल के गहरे आंतरिक संरचना का अध्ययन करेगी ताकि यह पता लगाया जा सके कि पृथ्वी और इसके उपग्रह चंद्रमा समेत सभी समेत सभी चट्टानी खगोलीय पिंडों का निर्माण कैसे हुआ। इनसाइट लैंडर के उपकरणों में मंगल पर होने वाले भूकंपों का पता लगाने के लिए एक सिस्मोमीटर लगाया गया है।

 

इसके साथ ही इस मिशन से यह भी जांच करना संभव होगा कि ग्रह के आंतरिक भाग से कितनी गर्मी का प्रवाह हो रहा है और इसके अलावा पृथ्वी पर आने वाले भूकंपों की प्रकृति का पता लगाने की कोशिश की जाएगी। नासा के 13 वें एडमिनिस्ट्रेटर जिम ब्रिडेनस्टीन ने ट्वीट कर कहा कि , "इस मिशन के तहत मंगल की सतह के नीचे क्रस्ट, मैटल और कोर का पता लगाने के लिए उत्साहित हूं।"

 

बता दें कि हाल ही में नासा ने एक नई परमाणु रियेक्टर ऊर्जा प्रणाली का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है जो चंद्रमा, मंगल और इससे भी आगे के गंतव्यों तक लंबी अवधि के चालक दल के सदस्यों वाले मिशनों को ऊर्जा प्रदान कर सकती है। अब यह देखना होगा कि इस मिशन के पूरा होने के बाद और कौन सी बातों का खुलासा होता है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!