न्यूरालिंक ने जारी किया ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस का डेमो, बंदर को पांग खेलते हुए दिखाया गया

  • न्यूरालिंक ने जारी किया ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस का डेमो, बंदर को पांग खेलते हुए दिखाया गया
You Are HereGadgets
Friday, April 9, 2021-2:48 PM

गैजेट डैस्क: एलन मस्क की न्यूरालिंक कॉर्पोरेशन एक ऐसी टेक्नोलॉजी पर कई दशकों से काम कर रही है जिससे ह्यूमन ब्रेन को डायरेक्टली कंप्यूटर के साथ कनेक्ट किया जा सकता है। न्यूरालिंक को लेकर एलोन मस्क ने नया अपडेट जारी कर दिया है। इस बार एक बंदर के दिमाग में खास चिप को इम्पलिमेंट किया गया है जोकि वीडियो में पांग खेलता हुआ दिखाई दे रहा है। पहली वीडियो में यह पेजर नाम का बंदर एक जॉयस्टिक के इस्तेमाल से पांग खेल रहा है, वहीं दूसरी वीडियो कुछ समय बाद की है जिसमें यह बंदर अपने माइंड से वायरलेस कनेक्शन्स के जरिए इसे कंट्रोल करता दिखाई देता है।

 

 

 

 

एनगैजेट की रिपोर्ट में बताया गया है कि एक बंदर जिसका नाम पेजर है उसमें लिंक कैपाबिलिटी को एनेबल किया गया है। यह बंदर न्यूरल एक्टिविटी से कंप्यूटर स्क्रीन में कर्सर को मूव कर रहा है। इस दौरान 1,024 इलेक्ट्रोड फुली इम्पलिमेंटिड न्यूरल रिकोर्डिंग और डेटा ट्रांसमिशन डिवाइस जिसे कि N1 Link कहा गया है उसका इस्तेमाल किया गया है। ऐसे में इस N1 Link को बंदर के दिमाग में मौजूद मोटर कोर्टेक्स में लगाया गया है जोकि हाथ और भुजाओं की मूवमेंट को कंट्रोल करने में मदद करता है।

  • अपनी ब्लॉग पोस्ट में न्यूरालिंक ने कहा है कि दशकों से इस तकनीक को विकसित किया जा रहा है। हमारा लक्ष्य है कि एक सेफ और इफैक्टिव BMI सिस्टम तैयार किया जाए। हमारा लक्ष्य इसे जितना ज्यादा हो सके उतना तेज और सुरक्षित बनाना है।
  • इसको लेकर मस्क का कहना है कि इस न्यूरालिंक प्रोडक्ट से पैरालिसिस का पेशेंट अपने हाथ से भी कहीं ज्यादा तेज अपने दिमाग से स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकता है।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News