बाइक में आ रही इन दिक्कतों को कभी न करें नजरअंदाज

  • बाइक में आ रही इन दिक्कतों को कभी न करें नजरअंदाज
You Are HereGadgets
Wednesday, January 20, 2021-5:02 PM

ऑटो डैस्क: मोटरसाइकिल चलाते समय आपको कई बार कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जोकि साधारण होती हैं, वहीं कुछ खराबियां ऐसी भी होती हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता। ऐसी खराबियां आगे चल कर आपका हजारों रुपये का नुकसान करा सकती हैं। आज हम आपको बाइक में आने वाली ऐसी खराबियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको नजरअंदाज करने से आपको बहुत बड़ा घाटा हो सकता है।

इंजन में आने वाली अलग तरह की आवाज को कभी न करें इग्नोर

बाइक को जब आप स्टार्ट करते हैं तो इसके इंजन से बिल्कुल नॉर्मल आवाज आती है, हालांकि कई बार इंजन से अलग तरह की आवाज आने लगती है जिसको कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऐसी आवाजे पिस्टन के घिस जाने की वजह से या फिर इंजन ऑयल कम होने की वजह से आती हैं। इस तरह की दिक्कत लगने पर बाइक को तुरंत मैकेनिक के पास ले जाना चाहिए।

बाइक से निकलने वाला काले रंग का धुंआ

अगर आपकी बाइक काले रंग का धुंआ निकालने लगी है तो हो सकता है कि इंजन में घर्षण बढ़ गई है जिसके बाद आपको इंजन ऑयल बदलवाना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे पिस्टन पिघल सकता है।

बाइक का अचानक से बंद हो जाना

कई बार बाइक चलाते समय यह अचानक से बंद हो जाती है। ज्यादातर मौकों पर ऐसा तब होता है जब इंजन जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाए। अगर आपकी बाइक में भी ऐसा ही हो रहा है तो आपको अपनी बाइक को मैकेनिक को दिखा लेना चाहिए।


Edited by:Hitesh

Latest News