एयर कंडीशनिंग के खर्चे को कम करेगी हीट रिजेक्टिंग फिल्म

  • एयर कंडीशनिंग के खर्चे को कम करेगी हीट रिजेक्टिंग फिल्म
You Are HereTop Stories
Tuesday, November 13, 2018-11:08 AM

- सूरज की रोशनी को 70 प्रतिशत तक ब्लॉक करेगी नई तकनीक

गैजेट डेस्क : गर्मी के बढ़ने पर अधिकतर घरों और दफ्तरों में एयर कंडीशनर्स का उपयोग किया जाता है, लेकिन इनसे बिजली के बिल में काफी इजाफा होता है। इसी बात पर ध्यान देते हुए बिजली के बिल को कम करने के लिए नई हीट रिजेक्टिंग फिल्म को तैयार किया गया है। विंडो कोटिंग नामक इस तकनीक को MIT और यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित किया गया है। इसकी मदद से 70 प्रतिशत तक सूरज की रोशनी को कम किया जा सकता है। इससे घर के अंदर के तापमान को स्थिर बनाए रखने में मदद मिलती है और यह गर्मी बढ़ने से भी रोकता है। इसके इस्तेमाल से आपके एयर कंडीशनर पर लोड कम पड़ेगा और पैसों की बचत होगी।

इस तरह काम करती है नई तकनीक

हीट रिजेक्टिंग फिल्म में स्टैंडर्ड पोली-मटीरियल से छोटे-छोटे सर्कल बनाए गए हैं, जिनमें पानी भरा होता है। 30 डिग्री सेल्सियस तापमान होने पर ये सर्कल्स सिकुड़ जाते हैं और पानी को फिल्म के अंदर ही निकाल देते हैं। ऐसा होने पर अंदर धुंध जमा हो जाती है, जिससे 70 प्रतिशत तक हीट को रोका जा सकता है, लेकिन इस दौरान लाइट अंदर पहुंचती रहती है। 

PunjabKesari

सफल रहा टेस्ट

इस नई तकनीक का टेस्ट करने के लिए टीम ने एक छोटा चैम्बर बनाया जिसे हीट रिजेक्शन फिल्म से कोट किया गया। चैम्बर के तापमान को 38 डिग्री सेल्सियस तक रखा गया। टेस्ट करने पर पता चला कि फिल्म लगाते ही अंदर का तापमान 33 डिग्री रह गया। इसे कोई ज्यादा अंतर तो नहीं कहा जा सकता, लेकिन इससे आपके ए.सी. का खर्चा कम हो सकता है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh