खाना आर्डरिंग से लेकर शॉपिंग करने तक सब कुछ करेगा Sanbot Nano

  • खाना आर्डरिंग से लेकर शॉपिंग करने तक सब कुछ करेगा Sanbot Nano
You Are HereGadgets
Sunday, September 3, 2017-4:57 PM

जालंधर : टैक्नोलॉजी के इस दौर में रोबोट्स का उपयोग काफी बढ़ता जा रहा है, इन्हें अब आपके घर तक पहुंचाने के लिए चीन की रोबोट निर्माता कम्पनी क्वीहैन ने बच्चे जैसा दिखने वाला एक छोटा रोबोट बनाया है जो घर में खाना ऑडर करने से लेकर शॉपिंग करने तक आपकी मदद करेगा। इस रोबोट के चेहरे पर एक डिस्प्ले लगी है जो क्यूट एनिमेटिड फेस को शो करती है। यह फेस सैंसर्स की मदद से आपकी मौजूदगी को डिटैक्ट कर आपकी तरफ देखेगा जिससे आपको घर में एक एंड्रॉयड किड की मौजूदगी का एहसास होगा। इस रोबोट के इंगलिश और जर्मन भाषाओं को सपोर्ट करने वाले मॉडल को अक्तूबर के महीने तक  2,800 डॉलर लगभग (1 लाख 79 हजार रुपए) में उपलब्ध किया जाएगा। 

 

वॉयस इंस्ट्रक्शन से करेगा गाने प्ले :
सैनबोट नैनो की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे अमेजन अलैक्सा इंटीग्रेशन तकनीक से बनाया गया है यानी यह तकनीक खाना ऑर्डर करने और शॉपिंग करने में तो मदद करेगी ही, साथ ही यह आवाज सुन कर गानों को प्ले करने में भी मददगार साबित होगी। इस रोबोट के सामने आकर जब आप किसी गाने का नाम लेंगे तो यह इंटरनैट से सर्च कर गाने को प्ले कर देगा जिससे आप अपने पसंदीदा गानों को मात्र नाम बोलने से ही सुन सकेंगे। रोबोट के हैड यानी सिर में कम्पनी ने खास स्पीकर्स लगाएं हैं जो क्लीयर म्यूजिक को प्ले करते हैं। 

PunjabKesari

 

रोबोट में लगे हैं 50 सैंसर्स :
सैनबोट नैनो में कम्पनी ने 50 सैंसर्स लगाए हैं जो इसे किसी भी तरह के कमरे में चलाने में मदद करते हैं। इन सैंसर्स को रोबोट के चारों तरफ लगाया गया है जिससे ये सामने आ रही चीज को डिटैक्ट कर दूसरी तरफ से रोबोट को आगे जाने में मदद करते हैं। 

 

रोबोट के लिए बनाई गई खास एप :
इस रोबोट को कहीं से भी चलाने के लिए कम्पनी ने खास क्यू-लिंक नाम की एप बनाई है जो स्मार्टफोन से रिकार्ड हो रही वीडियो को घर पर दिखाने में मदद करेगी। यह एप यूजर के टैक्स्ट को वॉयस मैसेज में बदलेगी जिससे आप कहीं से भी घर में मौजूद व्यक्ति तक बिना फोन कॉल किए अपनी बात पहुंचा सकेंगे। उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी क्वीहैन कम्पनी सैनबोट किंग कोंग नाम का रोबोट बना चुकी है। अब देखने वाली बात यह होगी कि कम्पनी के घर पर इस्तेमाल करने वाले पहले रोबोट को लोगों की कैसी प्रतिक्रिया मिलती है।


Latest News