इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी आग:बीच सड़क में धू-धू कर जल उठा OLA S1स्कूटर, सामने आया वीडियो

  • इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी आग:बीच सड़क में धू-धू कर जल उठा OLA S1स्कूटर, सामने आया वीडियो
You Are HereGadgets
Sunday, March 27, 2022-9:55 AM

ऑटो डेस्क: बीते कुछ समय में भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड बढ़ती जा रही हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लेकर लोगों की इसी डिमांड को देखते हुए कई कंपनियों ने कार, बाइक्स और स्कूटर लाॅन्च किए लेकिन इन व्हीकल्स के साथ तकनीकी समस्याएं भी सामने आ रही हैं।

PunjabKesari

बीते दिन लॉन्चिंग के समय काफी चर्चा में रही इलेक्ट्रिक स्कूटर ओला एस1 प्रो में भीषण आग लगने की घटना सामने आई है। ये घटना महाराष्ट्र के पुणे की बताई जा रही है। ओला एस1 प्रो में लगी आग का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

PunjabKesari

31 सेकेंड के इस वीडियो में एक ओला S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर एक सड़क किनारे खड़ा दिख रहा है, जिसमें धुंआ और आग की लपटें उठ रही हैं। इसके कई पुर्जे आग के कारण बाहर निकलते नजर आ रहे हैं।

 

क्या है वजह

रिपोर्ट के मुताबिक ओला ने कहा कि उसे पुणे में ओला एस1 प्रो में आग लगने की जानकारी मिली है और आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। हालांकि इसकी एक वजह 'थर्मल रनअवे' होने का अनुमान लगाया जा रहा है जिसमें लिथियम-आयन बैटरी क्षतिग्रस्त होने या शॉर्ट-सर्किट से एक्सोथर्मिक रिएक्शन होता है।

PunjabKesari

लिथियम आयन बैटरी में लगी आग को बुझाना मुश्किल साबित होता है। पानी के संपर्क में आने पर यह तुरंत हाइड्रोजन गैस और लिथियम-हाइड्रॉक्साइड पैदा करता है। अत्यधिक ज्वलनशीलता के कारण हाइड्रोजन गैस एक बड़ी समस्या है।
है।

मुआवजे की बात नहीं 

ओला ने यह भी दावा किया कि ग्राहक बिल्कुल सुरक्षित है।ओला ने आधिकारिक तौर पर खरीदार को किसी भी तरह का मुआवजा उपलब्ध कराने के बारे में बात नहीं की है।

PunjabKesari

बता दें कि इलेक्ट्रिक स्कूटर ओला एस1 प्रो115kmph की टॉप स्पीड और 180KM तक की फुल चार्जिंग रेंज के साथ आता है। इसकी कीमत 1,29,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3.98kWh की बैटरी (OLA S1 Pro Battery) है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का एक और मॉडल ओला S1 है जिसमें 2.97 kWh की बैटरी दी गई है।


Edited by:Smita Sharma

Latest News