1 मिनट में इंटरनैट पर क्या-क्या होता है?, जानें कौन सी एप का कर रहे यूजर्स सबसे ज्यादा इस्तेमाल

  • 1 मिनट में इंटरनैट पर क्या-क्या होता है?, जानें कौन सी एप का कर रहे यूजर्स सबसे ज्यादा इस्तेमाल
You Are HereGadgets
Saturday, January 25, 2020-2:55 PM

गैजेट डैस्क: अगर आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इंटरनैट का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपके साथ जुड़ी हुई है। इंटरनैट यूजर्स की संख्या पूरी दुनिया में लगातार बढ़ रही है। इसी बात पर ध्यान देते हुए आज हम आपको बताएंगे कि एक मिनट में इंटरनैट की दुनिया में क्या-क्या होता है। डाटा एनालिस्ट कंपनी domo ने एक लिस्ट जारी की है जिसक जरिए इंटरनैट यूसेज को लेकर काफी जानकारी मिली है। 

WhatsApp

इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप दुनिया भर में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली सर्विस है। इस एप के जरिए एक मिनट में 4.1 करोड़ मैसेज भेजे जाते हैं। यह एप सबसे ज्यादा नए साल 2020 की पूर्व संध्या पर उपयोग की गई और उस समय पूरी दुनिया में 100 अरब व्हाट्सएप मैसेज भेजे गए जिनमें से 20 अरब मैसेज केवल भारत से ही भेजे गए थे।

YouTube

वीडियो स्ट्रीमिंग वैबसाइट यूट्यूब पर एक मिनट में 45 लाख वीडियो देखे जाते हैं। यूजर्स गानें सुनने के लिए यूट्यूब का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

Google

आज तक कोई ऐसा सर्च इंजन पैदा नहीं हुआ जो गूगल को टक्कर दे सके। गूगल पर एक मिनट में 38 लाख सर्च की जाती हैं और ऐसे में गूगल का सर्वर शायद ही कभी क्रैश होता होगा।

PunjabKesari

Facebook

अमरीकी सोशल मीडिया कम्पनी फेसबुक पर हर मिनट 10 लाख लोग लॉगइन करते हैं। इतने बड़े यूजरबेस को सम्भालना अपने आप में ही कम्पनी के लिए बड़ी बात है।

Instagram

अमरीकी फोटो शेयरिंग सर्विस इंस्टाग्राम पर एक मिनट में 2,77,777 तस्वीरें अपलोड होती हैं।

App Store

अनुमानित है कि गूगल के प्ले स्टोर और एप्पल के एप स्टोर पर एक मिनट में लगभग 3,90,000 एप्स डाउनलोड की जाती हैं। 

PunjabKesari

Twitter

माइक्रो ब्लॉगिंग वैबसाइट ट्विटर पर एक मिनट में 5,11,200 ट्वीट होते हैं। इनमें से सबसे ज्यादा ट्वीट देश और दुनिया में चल रहे सामाजिक मुद्दों के हैशटैग के साथ किए जाते हैं।

Online Shopping

ऑनलाइन शॉपिंग में एक मिनट में लोग 10 लाख डॉलर यानी करीब 71 अरब रुपये खर्च करते हैं। इनमें अमेजन, फ्लिपकार्ट और ईबे आदि शामिल हैं।

Giphy

बिना ऑवाज की शॉट वीडियो फाइल बनाने वाली कम्पनी जिफी एक मिनट में 48 लाख जिफ इमेज बनाती है। व्हाट्सएप में जिफ की सपोर्ट आने के बाद जिफी काफी लोकप्रिय हो गई है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News