'Shot on OnePlus' एप से लीक हुए सैकड़ों यूजर्स के ईमेल एड्रैसिस: रिपोर्ट

  • 'Shot on OnePlus' एप से लीक हुए सैकड़ों यूजर्स के ईमेल एड्रैसिस: रिपोर्ट
You Are HereLatest News
Sunday, June 16, 2019-5:18 PM

गैजेट डैस्क : वनप्लस अपने सभी स्मार्टफोन्स में ‘Shot on OnePlus’ एप कम्पनी से ही प्री इंस्टॉल करके देती है। इस एप में एक सुरक्षा खामी का पता लगाया गया है जिसने सैकड़ों यूजर्स के इमेल अड्रैसिस लीक कर दिए हैं।

  • आपको बता दें कि ‘Shot on OnePlus’ एप के जरिए सभी वनप्लस यूजर्स अपनी फोटोग्राफ्स को खीचने के बाद अपलोड कर सकते हैं जिन्हें बाद में फीचर्ड वालपेपर के तौर पर सैट किया जा सकता है, लेकिन अब इस एप के द्वारा यूजर्स के इमेल अड्रैसिस लीक हो गए हैं। 

इस तरह हुए ईमेल अड्रैस लीक

शूट ऑन वनप्लस एप में फोटोज अपलोड होने से पहले सर्वर और एप के बीच एक लिंक बनता है जिसे API (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) द्वारा प्रोसैस किया जाता है जिसके बाद फोटो सबमिट होती है। इस लिंक के जरिए ही ईमेल अड्रैसिस लीक हुए हैं। हैरानी की बात तो यह है कि इस लिंक को वनप्लस द्वारा ही होस्ट किया जा सकता था।

इस तरह की जानकारी हुआ सर्वजनिक

इस खबर को लेकर सबसे पहले जानकारी ऑनलाइन टैक्नोलॉजी न्यूज वैबसाइट 9टू5गूगल द्वारा दी गई। उन्होंने बताया कि ‘Shot on OnePlus’ एप के जरिए यूजर के नाम, वह कहां का निवासी है और उस लोकेशन की जानकारी व इमेल अड्रैस लीक हुए हैं। 

वनप्लस को पहले ही थी इस खामी की जानकारी

रिपोर्ट में बताया गया है कि वनप्लस को इस सुरक्षा खामी की जानकारी मई की शुरुआत में ही हो गई थी। इसके बावजूद भी कंपनी ने यूजर्स की सिक्यॉरिटी के लिए कुछ भी नहीं किया। इस खामी के जरिए काफी समय से यूजर्स के ईनेल्स लीक हो रहे थे, लेकिन इसके बारे में किसी को भी भनक तक नहीं लगी। 

कम्पनी ने रिलीज किया अपडेट

इस समस्या को ठीक करने के लिए कम्पनी ने एक अपडेट को रिलीज किया है, लेकिन कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस समस्या को पूरी तरह ठीक करने के लिए अभी कई और अहम बदलाव करने की जरूरत है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh