भारत के पास आया दुनिया का सबसे शक्तिशाली AI सुपरकंप्यूटर

  • भारत के पास आया दुनिया का सबसे शक्तिशाली AI सुपरकंप्यूटर
You Are HereGadgets
Sunday, June 16, 2019-4:35 PM

- 2.50 करोड़ रुपए की लागत से हुआ तैयार

- जोधपुर IIT में किया गया स्थापित

गैजेट डैस्क : आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (AI) पर आधारित दुनिया का सबसे तेज व शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर DGX-2 अब भारत में आ गया है। इसे जोधपुर में स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में लगाया गया है। आपको बता दें कि IIT जोधपुर व अमरीकी सुपर कंप्यूटर कंपनी नविडिया के बीच AI क्षेत्र में अनुसंधान के लिए दो साल का समझौता हुआ है। यह कंप्यूटर उसी करार के तहत भारत लाया गया है।

  • IIT जोधपुर में कंप्यूटर साइंस विभाग के अध्यक्ष डॉ. गौरव हरित ने कहा है कि यह दुनिया में अपनी तरह का सबसे तेज सुपर कम्पयूटर है जो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एप्लीकेशंस को सबसे तेजी से प्रोसैस करता है और अब इसे भारत में लाया गया है। इसे IIT जोधपुर में एक विशेष प्रयोगशाला में लगाया गया है।’’

सुपर कम्पयूटर की खासियतें

2.50 करोड़ रुपए की लागत वाले इस कंप्यूटर की क्षमता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसमें 32 GB क्षमता के 16 विशेष GPU कार्ड लगे हैं वहीं इसकी रैम 512 GB की है। लगभग डेढ़ क्विंटल वजनी इस कंप्यूटर की इंटर्नल स्टोरेज कैपेसिटी 30 TB की है।

  • पावर की बात की जाए तो आम कंप्यूटर की क्षमता केवल 150 से 200 वाट होती है, जबकि इस सुपर कंप्यूटर की क्षमता 10 किलोवाट की है। इससे AI के बड़े एप्लीकेशन के प्रशिक्षण में मदद मिलेगी।

भारत में पहले मौजूद है इससे पुराना वर्जन

भारत में इस समय IISC बेंगलुरू सहित कुछ संस्थानों में DGX-1 सुपर कंप्यूटर पहले से ही मौजूद है जोकि DGX-2 का पुराना वर्जन है। वहीं बात की जाए DGX-2 सुपरकंप्यूटर की तो इसकी क्षमता पहले वाले वर्जन से लगभग दोगुनी है। DGX-1 से जिस काम को करने में 15 दिन लगते हैं, उस काम को DGX-2 सिर्फ डेढ़ दिन में कर देगा। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh