सिम हैकिंग के मामले में कैलिफोर्निया के शख्स को हुई जेल

  • सिम हैकिंग के मामले में कैलिफोर्निया के शख्स को हुई जेल
You Are HereGadgets
Monday, February 4, 2019-12:49 PM

गैजेट डेस्कः सिम हैकिंग के जरिए 5 मिलियन डॉलर (करीब 50 लाख रुपए) की चोरी करने के मामले में कैलिफोर्निया के किसी शख्स को पहली बार जेल की सजा सुनाई गई है। जानकारी के लिए बता दें कि यह चोरी क्रिप्टोकरंसी में की गई है। एनगैजेट की एक खबर में बताया गया कि कैलिफोर्निया के एक कॉलेज स्टूडेंट जोएल ऑर्टिज (Joel Ortiz) नाम के 20 वर्षीय युवक ने स्वीकार किया कि सिम हैकिंग के जरिए करीब 40 लोगों की जानकारियों को हासिल किया और लाखों डॉलर की चोरी की। अधिकारियों का कहना है कि उसे मार्च से जेल की सजा भुगतनी होगी। उनका कहना है कि इससे सिम हैकिंग कर इस तरह की धोखाधड़ी करने वालों कड़ी चेतावनी मिलेगी और आगे वे ऐसा करने से बाज आएंगे। 

PunjabKesari

कैसे करते हैं ऑपरेट
सिम हैंगिंक जिसे सिम स्वैपिंग भी कहा जाता है सोशल मीडिया अकाउंट से जानकारी और क्रिप्टोकरंसी चुराने का अच्छा-खासा जरिया बन गया है। साइबर क्रिमिनल इसका काफी इस्तेमाल करते हैं। इसमें कोई अपना फोन नंबर किसी दूसरे व्यक्ति के सिम में ट्रांसफर करता है, जिसकी जानकारी सिम ओनर को नहीं होती है। इसके बाद वह फोन सर्विस प्रोवाइडर को कॉल कर के कहता है कि उसका सिम कार्ड खो गया है। वह नंबर को दूसरे फोन पर पोर्ट करने के लिए कहता है। अगर ऐसा करने में वह सफल हो जाता है तो दूसरे को अकाउंट को इंटरसेप्ट कर निजी जानकारियों के साथ ही पैसे भी चुरा सकता है। 

PunjabKesariऐसे चला पता
अमेरिका के कई राज्यों में है इनका हैकर्स का नेटवर्क है। यह तरीका इंटरनेट पर सक्रिय चोर तेजी से अपना रहा हैं। जानकारी के मुताबिक फ्लोरिडा के जिस आदमी की गिरप्तारी इस मामले में हुई है, वह पिछले साल से कई राज्यों में हैगिंग का नेटवर्क चला रहा था। इसका पता चब चला जब AT&T के एक कस्टमर ने कंपनी के खिलाफ एक मामला दर्ज कराया जिसमें उसने कहा कि इस तरीके से उसके 23 मिलियन डॉलर करीब 165 करोड़ रुपए चुराए जा चुके हैं।  


Edited by:Jeevan

Latest News