खरीदने का सोच रहे हैं एक अच्छा पल्स ओक्सीमीटर, तो इन बातों रखें ध्यान

  • खरीदने का सोच रहे हैं एक अच्छा पल्स ओक्सीमीटर, तो इन बातों रखें ध्यान
You Are HereGadgets
Monday, April 26, 2021-5:50 PM

गैजेट डैस्क: कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ने से भारत में पल्स ऑक्सीमीटर की डिमांड भी अचानक से बढ़ गई है। जानकारी के लिए बता दें कि पल्स ऑक्सीमीटर को ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटर भी कहा जाता है जो कोरोना वायरस से इन्फेक्टेड मरीज के लिए जरूरी हो गया है। अगर आप एक अच्छा पल्स ऑक्सीमीटर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।  

तीन तरह के होते हैं पल्स ऑक्सीमीटर

कोरोना मरीज के शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को मापने वाले पल्स ऑक्सीमीटर तीन तरह के होते हैं। इनमें फिंगरटिप पल्स ऑक्सीमीटर, हैंडहेल्ड ऑक्सीमीटर और फैटल पल्स ऑक्सीमीटर आते हैं। हालांकि घर पर उपयोग करने के लिए फिंगरटिप पल्स ऑक्सीमीटर को ही बेहतर माना जाता है। हैंडहेल्ड ऑक्सीमीटर और फैटल पल्स ऑक्सीमीटर मुख्य तौर पर हॉस्पिटल और क्लिनिकल यूज़ के लिए होते हैं।

खरीदने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

  1. फिंगर पल्स ऑक्सीमीटर की कीमत 1000 रुपए से 5000 रुपए तक जाती है, लेकिन ध्यान में रहे कि यह सिर्फ बल्ड ऑक्सीजन लैवल मापने के ही काम आता है।
  2. अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इसे किसी अधिकृत वेबसाइट से खरीदना चाहिए।
  3.  हमेशा ब्राइट और क्लियर डिस्प्ले वाला फिंगर पल्स ऑक्सीमीटर आप खरीदें, इसके अलावा बेहतर रहेगा अगर यह वाटर रेजिस्टेंट भी हो, लेकिन हो सकता है कि इसके लिए आपको ज्यादा कीमत चुकानी पड़े।
  4. कई फिंगर पल्स ऑक्सीमीटर में ब्लड ऑक्सीजन लैवल के अलावा हर्ट रेट रीडिंग फीचर भी मिलता है। इसके बारे में आपको खरीदने से पहले ही पता कर लेना है।
  5. यूजर्स को FDA, RoHS और CE सर्टिफिकेशन वाले फिंगर पल्स ऑक्सीमीटर को ही खरीदना चाहिए। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News