IRCTC इस्तेमाल करेगी AI तकनीक, ट्रेन के खाने पर रहेगी नजर

  • IRCTC इस्तेमाल करेगी AI तकनीक, ट्रेन के खाने पर रहेगी नजर
You Are HereGadgets
Saturday, May 12, 2018-10:09 PM

जालंधर- रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) जल्द ही नई तकनीक के जरिए ट्रेन के खाने की गुणवत्ता पर नजर रखेगी। जानकारी के मुताबिक आईआरसीटीसी ट्रेन के खाने की गुणवत्ता और साफ-सफाई पर ध्यान रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक का प्रयोग करेगी।रेलवे ने अपनी 16 बेस किचेन में हाई डेफिनेशन CCTV कैमरे लगाए हैं। इस कैमरा के जरिए खाना पकने से लेकर पैकिंग तक हर एक्टिविटी पर नजर रखी जा सकेगी। हर किचन में 8 कैमरा लगाए जाएंगे। ये कैमरा लाइव काम करेंगे और दिल्ली में आईआरसीटीसी के मुख्यालय में इन कैमरों के जरिए किचन पर लाइव नजर रखी जा सकेगी। आईआरसीटीसी ने इस आर्टीफिशियल इंटेलीजेंसी तकनीक को नई दिल्ली की फर्म WOBOT के साथ मिलकर काम किया है।

 

इसके अलावा इस तकनीक के जरिए छोटी-छोटी साफ-सफाई से जुड़ी चीजों का भी ध्यान रखा जा सकेगा। अगर खाना पैक करते समय कर्मचारी ने दस्ताने नहीं पहने हैं, तो पहले उसे आर्टीफिशियल इंटेलीजेंसी सिस्टम ट्रेक करेगा और तुरंत हैडक्वार्टर तक इसकी जानकारी पहुंचाई जाएगी। यानी इस टेक्नोलॉजी के जरिए पूरे सिस्टम पर नजर रखी जाएगी।

 

वहीं साथ ही कंट्रोल रूम से इस तकनीक के जरिए बेस किचन में अनाउंसमेंट किया जा सकेगा। टेक्नोलॉजी की मदद से इन CCTV कैमरे का फुटेज नई दिल्ली स्थित IRCTC के मुख्यालय में लाइव दिखेगा। 


Latest News