अब नहीं पड़ेगी लैपटॉप उठाने की जरूरत, बनाया गया दुनिया का सबसे छोटा पॉकेट साइजड़ MiniPC

  • अब नहीं पड़ेगी लैपटॉप उठाने की जरूरत, बनाया गया दुनिया का सबसे छोटा पॉकेट साइजड़ MiniPC
You Are HereGadgets
Monday, May 14, 2018-3:47 PM

 

- 128GB स्टोरेज से लैस है पहली Windows10 पर आधारित डिवाइस

जालंधर : ज्यादा तर लोग कहीं भी काम करने के लिए लैपटॉप व टैबलेट आदि का उपयोग करते हैं। साइज के बड़े होने की वजह से लैपटॉप को साथ लेजाने में यूजर को कई बार काफी समस्या होती है वहीं टैबलेट्स आपके काम के सॉफ्टवेयर्स को चलाने में असमर्थ हैं। इनमें पोट्स की कमी होने के कारण कई बार डाटा ट्रांसफर करने में भी काफी परेशानी होती है। इन समस्याओं का समाधान निकालने के लिए दुनिया का सबसे छोटा पॉकेट साइजड़ MiniPC तैयार किया गया है जिसे आप जेब में डाल कर सुविधाजनक तरीके से साथ ले जा सकते हैं व कहीं भी उपयोग में ला सकते हैं। इसे हॉगकॉग की गैजेट निर्माता कम्पनी mipcworld द्वारा तैयार किया है। यह मी मिनी पीसी पहला डिवाइस है जिसमें 128GB SSD (सॉलिड स्टेट ड्राइव) दी गई है व यह Windows10 पर काम करता है। इस स्टोरेज में आप अपनी काम की जरूरी फाइल्स को सेव रख सकते हैं जिससे कहीं भी काम करने में मदद मिलेगी। 

 

दो ऑपरेटिंग सिस्टम्स की सपोर्ट
इस मिनी पीसी के लिए बनाए गए खास हार्डवेयर में दो ऑपरेटिंग सिस्टम्स की सपोर्ट दी गई है। इसमें Windows10 का डैस्कटॉप वर्जन व एंड्रॉयड 5.1 इंस्टाल किया गया है। यूजर जब इसे ऑन करेगा तो उसे दोनों ऑपरेटिंग्स सिस्टम की ऑप्शन दिखेगी जिसमें से एक को सिलैक्ट करने पर मिनी पीसी ऑन हो जाएगा। 

PunjabKesari

 

मिनी पीसी में दिए गए कमाल के फीचर्स
- टचस्क्रीन डिस्प्ले

इसमें 5 इंच साइज की टचस्क्रीन डिस्प्ले दी गई है जो 1,280 × 720 पिक्सल रेसोलुशन को सपोर्ट करती है।

- पावरफुल प्रोसैसर
Atom X7-Z8750 प्रोसैसर इसमें लगा है जो 2.56GHz की क्लॉक स्पीड पर काम करता है।

- ज्यादा स्टोरेज
इस डिवाइस में 8GB RAM के साथ 128GB स्टोरेज दी गई है। इसके अलावा अलग से microSD कार्ड की सपोर्ट भी दी गई है।

- कनैक्टिविटी सपोर्ट
इसमें USB 2.0, 3.0 और लेटैस्ट USB-C की सपोर्ट दी गई है। इसके अलावा गीगाबाइट ईथरनेट और HDMI पोर्ट भी दिया गया है। 

- वायरलैस कनैक्टिविटी
मिनी पीसी में वायरलैस कनैक्टिविटी के लिए ब्लूटुथ 4.2 और ड्यूल बैंड Wi-Fi दिया गया है। 

- 6 घंटों का बैटरी बैकअप
- इसमें 6000mAh की बैटरी लगी है जिसको लेकर दावा किया जा रहा है कि यह 6 घंटों का बैटरी बैकअप देगी। 

PunjabKesari

 

लाजवाब एल्यूमीनियम डिजाइन
मिनी पीसी के डिजाइन को एल्यूमीनियम से बनाया गया है जो इसकी लुक को और भी स्टाइलिश बनाता है। कम्पनी ने दावा किया है कि यह बिना आवाज़ किए साइलैंट तरीके से काम करेगा जिससे इसका उपयोग करने में काफी बेहतर अनुभव होगा। 

PunjabKesari

 

फोल्डेबल कीबोर्ड के साथ आने की उम्मीद
इस प्रोजैक्ट के निर्माता लिओ चिउंग ने बताया है कि हमने इस कम्पनी को वर्ष 2011 में शुरू किया था। हमारा ध्यान पहले से ही लैपटॉप, टैबलेट्स पर रहा है और आखिरकार हमने अब 1 वर्ष की मशक्कत के बाद इस mini PC को तैयार कर दिखाया है। इसके लिए अलग से फोल्डेबल कीबोर्ड भी बनाया गया है जिसे एक्सेसरी के तौर पर उपलब्ध कराने की कम्पनी को योजना है। 

PunjabKesari
अनुमानित कीमत
इस प्रोडक्ट को आने वाले 21 दिनों में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। इसकी कीमत को लेकर फिलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि इसकी कीमत बेस वेरिएंट 149 डॉलर (लगभग 10 हजार रुपए) से शुरू होगी और इसे शिपिंग मिला कर टॉप वेरिएंट 299 डॉलर (लगभग 20 हजार रुपए) में ग्लोब्ली उपलब्ध किया जाएगा। कम्पनी ने बताया है कि अगर सब कुछ प्लान के मुताबिक चलता रहा तो इसे सितम्बर के महीने से उपलब्ध करना शुरू कर दिया जाएगा।


Latest News