अब यात्री ट्रेन में उठा पाएंगे फ्री वीडियोज का मजा, शुरू होने जा रही नई सर्विस

  • अब यात्री ट्रेन में उठा पाएंगे फ्री वीडियोज का मजा, शुरू होने जा रही नई सर्विस
You Are HereGadgets
Monday, August 14, 2017-11:28 AM

जालंधरः रेलवे जल्द ही अपने यात्रियों के लिए एक ऐसी सुविधा मुहैया कराने जा रही है, जिसमें यात्री रेलवे के लोकल वाई-फाई नेटवर्क पर लॉगइन करके अपने मोबाइल पर अपनी मनपसंद वीडियो देख पाएंगे। रिर्पोट अनुसार, Viacom18, जी, हंगामा और शेमारो के जरिए करीब 3,000 ट्रेन्स में यह सुविधा उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद लगाई जा रही है। नॉन-फेयर रेवन्यू सेल के तहत भारतीय रेलवे ने वीडियो कंटेंट का प्लान तैयार किया है जिसमें लगभग हर भाषा की फिल्म से लेकर कई वीडियो शामिल होंगी

रेलवे के मुताबिक, Viacom18, जी, हंगामा और शेमारो जैसी कंपनियों ने प्री-बिड सम्मेलन के दौरान रुचि दिखाई है और यह सभी कंपनियों अगले महीने होने वाली बिडिंग में भी भाग लेंगे। गाड़ियों की संख्या को दो समान पैकेजेज में बांटा जाएगा। साथ ही बिडिंग की प्रक्रिया को चरण के मुताबिक आयोजित किया जाएगा। रेलवे इस प्लान के तहत 500 करोड़ रुपये सालाना आय की उम्मीद लगा रही है।

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, “करीब 24 कंपनियों ने इस प्लान में रुचि दिखाई है। जो भी कंपनी बिड जितती है उससे हम सालाना आधार पर लाइसेंस फी वसूल करेंगे।यह कॉन्टैक्ट किसी भी कंपनी को 5 साल के लिए दिया जाएगा। 

अधिकारी ने बताया कि तकनीकी चुनौतियों और ज्यादा लागत के कारण ट्रेन्स में इंटरनेट सुविधा प्रदान नहीं की जा सकती है। ऐसे में सभी कोचों में लोकल वाई-फाई के जरिए वीडियो कंटेंट उपलब्ध कराने की योजना बेहतर काम करेगी। सभी कोचों में डिस्ट्रीब्यूशन बॉक्स इंस्टॉल किए जाएंगे जिन्हें लगातार अपडेट किया जाएगा।


Latest News