चाइनीज मोबाइल यूजर्स की बढ़ रही परेशानी, Redmi 7s के बाद अब लगी Note 7 Pro में आग

  • चाइनीज मोबाइल यूजर्स की बढ़ रही परेशानी, Redmi 7s के बाद अब लगी Note 7 Pro में आग
You Are HereGadgets
Monday, December 2, 2019-11:51 AM

गैजेट डैस्क: स्मार्टफोन में आग लगने की खबरें दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही हैं। ऐसे मामले तक सुनने को मिले हैं जिनमें फोन की बैटरी में ब्लास्ट हो जाने से यूजर की जान तक चली गई है। कुछ दिन पहले शाओमी के Redmi 7s में आग लगने का मामले सामने आया है कि अब शाओमी के ही एक और स्मार्टफोन रैडमी नोट 7 प्रो में आग लगने की शिकायत की गई है।

तीन महीने ही हुए थे अभी फोन को खरीदे

गिजचाइना की रिपोर्ट के मुताबिक यह घटना चीन की है जहां हेनान प्रांत के रहने वाले सॉन्ग यूझी ने अपने पिता के लिए तीन महीने पहले ही रेडमी नोट 7 प्रो स्मार्टफोन खरीदा था जिसमें आग लग गई, जिसके बाद उन्होंने इस मामले की रिपोर्ट दर्ज करवाई।

PunjabKesari

इस तरह लगी फोन में आग

रिपोर्ट के मुताबिक सॉन्ग यूझी के पिता इस फोन को रजाई के ऊपर रखकर वीडियो देख रहे थे। कुछ देर बाद वे सो गए और फोन रजाई के उपर ही रह गया। थोड़ी देर बाद उन्हें कुछ जलने की महक आई। जाग खुली तो उन्होंने देखा कि जिस नए स्मार्टफोन में वह वीडियो देख रहे थे उसमें आग लग चुकी थी। राहत की बात तो यह है कि इससे उन्हें को कोई नुक्सान नहीं हुआ, लेकिन फोन पूरी तरह से खत्म हो गया।

PunjabKesari

शाओमी ने फिर नहीं मानी अपनी गलती

रेडमी नोट 7 प्रो में आग लगने के मामले को लेकर शाओमी ने कहा है कि फोन में आग बाहरी कारण से लगी है और इससे डिवाइस की क्वालिटी का कोई लेन देन नहीं है। आपको बता दें कि इससे पहले रैडमी नोट 7एस में आग लगने की खबर सामने आई थी, उस समय भी कम्पनी ने कहा था कि रैडमी नोट 7एस में डैमेज बाहर से पड़े दबाव के चलते हुआ है। यानी ग्राहक की गलती के कारण ही फोन डैमेज हुआ है। शाओमी ने ग्राहक को ही इस समस्या को लेकर जिम्मेदार ठहरा दिया था।

PunjabKesari

इस तरह करें अपना बचाव

इस तरह की घटना से निपटने के लिए आपको कुछ जरूरी टिप्स को ध्यान में रखना होगा, जिससे आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

रातभर न लगाए फोन चार्जिंग पर

स्मार्टफोन को कभी भी चार्जिंग पर लगा कर न सोएं। इससे फोन और बैटरी दोनों को नुक्सान पहुंचता है और आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है।

आग पकड़ने वाले पदार्थों से रखें फोन को दूर

जल्दी आग पकड़ने वाले पदार्थों से अपने स्मार्टफोन को दूर रखें। फोन को चार्जिंग पर लगाते समय कभी भी उसे बैड पर न रखें। क्योंकि इससे फोन की हीट बाहर नहीं निकल पाती और इससे फोन तेजी से गर्म होता है व इसमें आग लगने की संभावना पैदा हो जाती है।

फोन में न डलवाए लोकल मेड बैटरी

पैसे बचाने के चक्कर में लोग अपने फोन में लोकल मेड बैटरी डलवाते हैं। हमेशा फोन में ऑरिजनल बैटरी ही लगवाएं। सस्ती और लोकल मेड बैटरी आग लगने का कारण बन सकती है।

ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर से ही करवाए रिपेयर

फोन की रिपेयर हमेशा ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर से ही करवाए और लोकल शॉप्स पर रिपेयर करवाने से बचें। क्योंकि ओरिजनल पार्ट्स ही फोन को सेफ रखते हैं।

कभी न रखें फोन तकिए के नीचे

अपने फोन को कभी तकिए के नीचे रखकर न सोएं क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है। इससे डिवाइस का तापमान बढ़ता है, जिससे फोन में आग तक लग सकती है। ऐसा करने से हमेशा बचें।


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News