Jio यूजर्स को झटका, इस फ्री सर्विस के लिए अब देना होगा पैसा!

  • Jio यूजर्स को झटका, इस फ्री सर्विस के लिए अब देना होगा पैसा!
You Are HereGadgets
Sunday, September 30, 2018-10:10 AM

गैजेट डेस्क- साल 2016 में अपनी सर्विस शुरू करने के बाद से ही रिलायंस जियो डाटा और वॉयस कॉल जैसी सुविधाएं बहुत ही कम दाम में दे रही हैं। कंपनी अपनी इस सर्विस के साथ लोगों को फ्री में जियो एप्स की भी सुविधाएं दे रही है। हालांकि अब रिलायंस जियो के यूजर्स को Jio TV, Jio Cinema, Jio Music जैसी एप्स का इस्तेमाल करने के लिए पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। बताया जा रहा है कि आने वाले समय में जियो अपनेएप्स के इस्तेमाल के लिए ग्राहकों से कुछ राशि चार्ज कर सकती है।

PunjabKesariFreemium मॉडल

रिपोर्ट के मुताबिक इसके लिए कंपनी Freemium मॉडल लाने पर विचार कर रही है। फ्रीमियम मॉडल में जियो एप्स का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहकों को शुल्क चुकाना पड़ेगा। कंपनी अपने एप्स के कुछ कॉन्टेंट को प्रीमियम कैटिगरी में रखेगी जिसका एक्सेस लेने के लिए ग्राहकों को पैसे चुकाने होंगे। हालांकि ग्राहकों के लिए एप्स तब भी फ्री रहेंगे लेकिन प्रीमियम कॉन्टेंट को देखने के लिए उन्हें निश्चित राशि का भुगतान करना होगा। 

PunjabKesariचार्ज

रिलांयस जियो अपने मनोरंजन कारोबार से आय अर्जित करना चाहती है। इसके लिए ही वो इस तरह का नए बिजनेस मॉडल पर काम कर रही है। लेकिन ग्राहकों पर कंपनी के इस कदम से ग्राहकों की संख्या पर असर पड़ने की संभावना है। जियो के ज्यादातर ग्राहक काफी कम कीमत पर मिलने वाली कॉलिंग, डाटा और मुफ्त कंटेंट की वजह से जुड़े हुए थे।
 

हालांकि अभी तक यह पता नहीं चला है कि कंपनी किस तरह के कॉन्टेंट को फ्री और किस कॉन्टेंट को प्रीमियम कटैगिरी में रखेगी। अगर ऐसा हुआ तो ग्राहकों को जियो एप्स चलाना महंगा पड़ सकता है। वहीं अभी तक अभी कंपनी इन एप्स के लिए किसी भी तरह का चार्ज नहीं लेती है। 


Edited by:Jeevan

Latest News