Sunday, October 6, 2019-4:38 PM
गैजेट डेस्क : टेलीकॉम सेक्टर में अपने सस्ते 4G इंटरनेट प्लान्स और बेहतर कनेक्टिवटी के दम पर रिलायंस जियो ने क्रांति ला दी थी। अब मोबाइल सेगमेंट में कंपनी ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। रिलायंस जियो ने पिछले 2 साल में 7 करोड़ Jio Phone बेच डाला है। जियो ने मोबाइल मार्किट में अपने दो 4G फीचर फोन - Jio Phone और Jio Phone 2 को लॉन्च किया था। इन दोनों फीचर फोन की बिक्री कुल मिलाकर 7 करोड़ यूनिट्स रही। रिलायंस जियो इस नए सेल्स रिकॉर्ड का आंकड़ा छूने वाला सबसे सस्ता 4G ब्रांड है।
कॉउंटरपॉइंट की रिपोर्ट में हुई पुष्टि
इंडियन मार्किट के मोबाइल सेल्स को लेकर रिसर्च फर्म कॉउंटरपॉइंट ने एक रिपोर्ट रिलीज की है। इस रिपोर्ट में साल 2018 की चौथी तिमाही के आंकड़े जारी किये गए है। इसमें मोबाइल ब्रांड्स के सेल और शिपमेंट के आंकड़े शामिल है। इस रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई है कि रिलायंस जियो ने फीचर मोबाइल सेगमेंट में सबसे ज़्यादा ग्रोथ हासिल की है। साल 2017 में फीचर फोन सेगमेंट में रिलायंस जियो ने 11 फीसदी हिस्सेदारी हासिल थी तो वहीँ 2018 में कंपनी की हिस्सेदारी बढ़ के 38 प्रतिशत हो गई।
ग्रोथ के मामले में रिलायंस जियो ने सैमसंग और शाओमी जैसी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। जियो ने 27 प्रतिशत की ग्रोथ हासिल की है तो वहीँ सैमसंग ने 27 प्रतिशत और शाओमी ने मात्र 9 प्रतिशत की ग्रोथ हासिल की है। इन दो सालों में रिलायंस ने 7 करोड़ नए यूजर्स को भी अपने नेटवर्क से जोड़ा है क्योंकि Jio Phone में केवल जियो सिम ही लग सकता है। कंपनी के सस्ते 4G इंटरनेट प्लान्स, बेहतर कनेक्टिविटी व आकर्षक ऑफर्स की रिकॉर्ड उपलब्धि के पीछे सबसे बड़े कारण रहे हैं।
Edited by:Harsh Pandey